class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक साल में मिल सकते हैं नौ सस्ते सिलेंडरः मोइली

एक साल में मिल सकते हैं नौ सस्ते सिलेंडरः मोइली

सरकार प्रत्येक परिवार को एक साल में दिए जाने वाले सस्ते सिलेंडरों की संख्या बढ़ाकर नौ कर सकती है। इस समय यह संख्या छह तक सीमित है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली ने मंगलवार को यह बात कही। मोइली ने संवाददाताओं से कहा कि मेरा मानना है कि यह संख्या छह से बढ़कर नौ तक अवश्य पहुंचेगी।

सरकार ने सब्सिडी बोझ को कम करने के उद्देश्य से सितंबर में सब्सिडी पर मिलने वाले घरेलू गैस सिलेंडर की संख्या छह पर सीमित कर दी थी। परिवार में इससे अधिक सिलेंडर की जरूरत पड़ने पर इसकी खरीदारी 931 रुपये के बाजार मूलय पर करनी होगी। दिल्ली में फिलहाल सस्ता सब्सिडी युक्त गैस सिलेंडर 410.50 रुपये में उपलब्ध है।

मोइली ने कहा कि सस्ते सिलेंडर की सीमित संख्या बढ़ाने का निर्णय फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में जल्द ही लिया जा सकता है। उन्होंने कहा मेरा मानना है कि जितनी जल्दी हो सकेगा उतना जल्द यह निर्णय होगा। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री पी चिदंबरम के साथ इस मुद्दे पर उनकी दो दौर की बातचीत हो चुकी है। यदि सस्ते सिलेंडर की संख्या बढ़ाई जाती है तो सरकार को इसके लिए 9,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि उपलब्ध करानी होगी।

मोइली ने कहा हम इस पर काम कर रहे हैं। सिलेंडर की संख्या बढ़ने से बढ़ी हुई सब्सिडी की भरपाई के लिये फार्मूले पर काम हो रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एक साल में मिल सकते हैं नौ सस्ते सिलेंडरः मोइली