class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुजरात में चुनाव पर्यटन शुरू करने की तैयारी

गुजरात में चुनाव पर्यटन शुरू करने की तैयारी

गुजरात में इस वर्ष दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य की यात्रा पर आने वाले विदेशी पर्यटकों को विधानसभा चुनाव आयोजन देखने का मौका मिल सकता है, क्योंकि पर्यटन विशेषज्ञ चुनाव पर्यटन की परिकल्पना कर रहे हैं।

राज्य में 10 निजी टूर संचालकों का प्रतिनिधित्व करने वाली गुजरात पर्यटन विकास सोसायटी (जीटीडीएस) के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने कहा कि चुनाव पर्यटन की परिकल्पना इस महीने लंदन में आयोजित विश्व पर्यटन बाजार (डब्ल्यूटीएम) में पेश की गई थी और यह अचानक सबको पसंद आई।

गुजरात में चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में 13 और 17 दिसंबर को होंगे। चुनाव पर्यटन के तहत चुनाव के समय गुजरात की यात्रा पर आने वाले विदेशी पर्यटक भाजपा और विपक्षी कांग्रेस उम्मीदवारों से मुलाकात और उनसे बातचीत कर सकेंगे। इससे उनमें इस बात की समझ विकसित होगी कि भारत में जनप्रतिनिधि कैसे निर्वाचित होते हैं।

जीटीडीएस के अनुसार पर्यटकों के लिए राज्य के धरोहर, धार्मिक और साहसिक पर्यटक सर्कटों को विधानसभा क्षेत्रों से जोड़ा गया है। शर्मा ने कहा कि हमें मिस्र, तुर्की, श्रीलंका, जर्मनी, यूक्रेन से डेढ़ सौ से अधिक पुष्टियां प्राप्त हुई हैं, जिन्होंने डब्ल्यूटीएम में हिस्सा लिया था। पूरे विश्व के टूर ऑपरेटरों और पर्यटक बोर्डों ने डब्ल्यूटीएम में हिस्सा लिया था।

उन्होंने कहा कि दिसंबर में कच्छ में आयोजित होने वाले रन महोत्सव के लिए काफी संख्या में अंतरराष्ट्रीय पर्यटक आते है। हमने उन्हें अपनी यात्रा एक सप्ताह आगे बढ़ाने के लिए तैयार कर दिया, ताकि उन्हें लोकतंत्र के इस सबसे बड़े महोत्सव, चुनाव के बारे में जानकारी हो सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गुजरात में चुनाव पर्यटन शुरू करने की तैयारी
From around the web