class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गजब ! वैज्ञानिकों ने बनाया 3D प्रिंटेड पनीर, स्वाद में असली जैसा

गजब ! वैज्ञानिकों ने बनाया 3D प्रिंटेड पनीर, स्वाद में असली जैसा

आप किसी फूड स्टॉल में पनीर चॉप, पनीर बर्गर, पनीर पिज्जा या किसी रेस्टोरेंट में कढ़ाई पनीर का स्वाद ले रहे हों तो हो सकता है कि यह पनीर '3D प्रिंटेड पनीर' हो। क्योंकि वैज्ञानिकों ने हाल में 3D प्रिंटेड पनीर तैयार किया जो देखने में और स्वाद में असली पनीर की तरह ही है।

आपको डिश में पोषण से भरपूर पनीर मिल रहा है या नहीं इसकी पहचान आप तब तक नहीं कर सकते जब तक कि आपके साथ न्यट्रीशन्स जांच की टीम आपके साथ न हो।

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, अलग सोच रखने शोधकर्ताओं के एक ग्रुप ने '3D प्रिंटेड पनीर' तैयार किया है जो देखने में न सिर्फ असली पनीर जैसा है बल्कि असली पनीर से ज्यादा सॉफ्ट है और स्वाद भी असली जैसा है।

कहा जा रहा है कि 3D प्रिंटिंग से कुछ अलग करने की कोशिश में लगे इंजीनियरों के लिए इस नए आविष्कार से कई अहम जानकारियां मिल सकती हैं।

'3D प्रिंटेड पनीर' बनाने का कारनामा किया है यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ कॉर्क के शोधकर्ताओं ने। इस यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फूड एंड न्यूट्रीशिनल साइंसेस की टीम 3D प्रिंटिंग को लेकर लगातार कई प्रयोग कर रही है।

3D प्रिंटिंग तकनीक में इस्तेमाल होने वाली सामग्री को ज्यादा चिपचिपा होने की जरूरत होती है कि जिससे कि चीजें अपने सही आकार में आ सकें।

 

इन शोधकर्ताओं ने पनीर को 75 डिग्री सेल्सियस पर 12 मिनट तक के लिए गर्म करने बाद इस लिक्विड को एक कॉमर्शियल मशीन में डालकर पनीर बनीर बनाया। 3D प्रिंटिंग मशीन आमतौर पर प्लास्टिक से चीजें बनाने का काम करती है। लेकिन पनीर बनाने के लिए मशीन में कुछ जरूरी बदलाव किए गए जिससे कि सॉफ्ट पनीर आसानी से निकाला जा सके।

शोधकर्ताओं ने पनीर बनाने के बाद उसके गुणों का भी अध्ययन किया। उन्होंने 3D प्रिंटिंग मशीन से बने पनीर में यह भी पाया यह पनीर असली पनीर से गहरे रंग का था। पनीर में यह बदलाव में इसमें मौजूद एक खास प्रोटीन के कारण देखने को मिला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:scientists create 3d-printed cheese with tastes like real thing