फोटो गैलरी

Hindi News1 जुलाई से आपका PAN कार्ड हो सकता है इनवैलिड, जानें क्यों

1 जुलाई से आपका PAN कार्ड हो सकता है इनवैलिड, जानें क्यों

पर्मानेंट अकाउंट नबंर में नाम की स्पेलिंग ठीक कराने को लेकर लोग आवेदन पर आवेदन पर दे रहे हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि सरकार ने एक जुलाई 2017 तक आधार कार्ड से अपना पैन कार्ड लिकं कराने का आदेश दिया है।...

1 जुलाई से आपका PAN कार्ड हो सकता है इनवैलिड, जानें क्यों
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

पर्मानेंट अकाउंट नबंर में नाम की स्पेलिंग ठीक कराने को लेकर लोग आवेदन पर आवेदन पर दे रहे हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि सरकार ने एक जुलाई 2017 तक आधार कार्ड से अपना पैन कार्ड लिकं कराने का आदेश दिया है। लेकिन आधार कार्ड और पैन कार्ड में नाम की स्पेलिंग मेल न खाने के कारण लोगों को इस प्रक्रिया के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल अब अगर आपके पैन कार्ड में आपके नाम की गलत स्पेलिंग दी गई है तो आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हो सकेगा। इसके लिए आपको पहले पैन कार्ड में दी गई डिटेल्स (स्पेलिंग ) को सही कराना होगा, तभी आप अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। 


फ्लिपकार्ट पर मिल रहा है आईफोन 7 पर 20,000 रुपए का डिस्काउंट

क्या है मामला
अगर आपके आधार कार्ड की डिटेल्स जैसे नाम की स्पेलिंग और पैन कार्ड में दी गई नाम की स्पेलिंग मैच नहीं करती तो आपका पैन नंबर और आधार कार्ड लिंक नहीं हो सकेगा। इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते में भी आपके नाम की स्पेलिंग आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड से मैल नहीं खाती तो आपको इससे लिकं कराने में दिक्कत हो सकती है। 

ऐसे कराएं सुधार: डिटेल्स में सुधार करवाने के लिए आप ऑनलाइन मांगे गए दस्तावेज अपलोड करके भी आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके पैन कार्ड में कुछ गलतियां हैं तो सुधरवाने  के लिए आप एनएसडीएल के सेंटर्स पर सही दस्तावेज ले जाकर पैन कार्ड करेक्शन फॉर्म भी भर सकते हैं। इसी तरह अगर आपको अपने आधार कार्ड में दी गई डिटेल्स को सुधरवाना है तो आपको इसके सेंटर पर उपयुक्त दस्तावेज ले जाने होंगे। 


मेगा एप: रेल टिकट से प्लेटफार्म तक की हर जानकारी देगा 'हिन्द रेल'

इनकम टैक्स के नियमों की मानें तो एनआरआई को देश में टैक्स रिटर्न भरते समय आधार कार्ड की पाबंदी नहीं होगी। दरअसल अब टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड अनिवार्य है। इसलिए अगर आपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो आप इनकम टैक्स रिट्न फाइल नहीं कर सकते।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें