Image Loading
मंगलवार, 31 मई, 2016 | 15:34 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर बीएस बस्सी UPSC मेंबर नियुक्त

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें पूरी तरह से छेड़छाड़रोधी: सरकार

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:17-12-2012 06:24:51 PMLast Updated:17-12-2012 06:26:55 PM
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें पूरी तरह से छेड़छाड़रोधी: सरकार

सरकार ने सोमवार को कहा कि मतदान के लिए उपयोग की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों कि किसी तरह की छेड़छाड़ किए जाने की कोई गुंजाइश नहीं है। कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने राज्यसभा को बताया कि विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ छेड़छाड़ की आशंका को लेकर शिकायतें की थीं। इन शिकायतों की निर्वाचन आयोग ने जांच की और पाया कि शिकायतें गलत तथा बेबुनियाद हैं। उन्होंने बताया कि जांच से यह साफ हो गया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें छेड़छाड़ रोधी हैं।

कुमार ने वीरेंद्र प्रसाद वैश्य के प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि आयोग ने राजनीतिक दलों के अनुरोध पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन निर्माताओं मैसर्स भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड और मैसर्स इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ऑफ इंडिया कारपोरेशन से पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) विकसित करने को कहा है। इस पर काम जारी है।

 

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
 इन 13 ब्रैंड्स के ऐम्बैसडर हैं विराट, एक दिन में कमाते हैं 1.5 करोड़ इन 13 ब्रैंड्स के ऐम्बैसडर हैं विराट, एक दिन में कमाते हैं 1.5 करोड़
विराट कोहली टीम इंडिया और क्रिकेट जगत के चढ़ते सूरज बन गए हैं। उनकी किस्मत और बल्ला बड़ी तेजी से मैदान में चमक रहा है यही वजह है कि एड कंपनियों में भी उन्हें साइन करने की होड़ मची हुई है।