Image Loading आनंद ने कार्लसन से ड्रा खेला - LiveHindustan.com
बुधवार, 04 मई, 2016 | 07:23 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • आईपीएल 9: दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस को आठ विकेट से हराया।
  • आईपीएल 9: गुजरात लायंस ने दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने 150 रन का लक्ष्य रखा
  • माल्या का त्यागपत्र प्रक्रिया के अनुरूप नहीं, इस पर वास्तविक हस्ताक्षर नहीं:...
  • राज्यसभा अध्यक्ष हामिद अंसारी ने प्रक्रियागत आधार पर विजय माल्या का इस्तीफा...
  • आईपीएल 9: दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ टॉस जीता, पहले फील्डिंग का...
  • आगस्ता घूसकांड पर सोनिया गांधी के घर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक: टीवी...
  • नीट मामलाः सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों के इस साल अलग परीक्षा कराने की इजाजत पर...

आनंद ने कार्लसन से ड्रा खेला

लंदन, एजेंसी First Published:11-12-2012 08:00:09 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने लंदन शतरंज क्लासिक के नौवें और अंतिम दौर में मंगलवार को नार्वे के मैग्नस कार्लसन के खिलाफ ड्रा खेला। आनंद इस तरह नौ खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट में नौ अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहे। कार्लसन ने फुटबाल की अंक प्रणाली पर आधारित इस टूर्नामेंट में 18 अंक के साथ खिताब पर कब्जा जमाया।

रूस के व्लादिमीर क्रैमनिक इंग्लैंड के माइकल एडम्स के साथ ड्रा खेलने के बाद दूसरे स्थान पर रहे। एडम्स ने संयुक्त तीसरा स्थान हासिल किया। क्रैमनिक के 16 अंक रहे। एडम्स और अमेरिकी के हिकारू नाकामूरा ने 13-13 अंक हासिल किए। नाकामूरा ने अंतिम बाजी में ब्रिटेन के ल्यूक मैकशेन को हराया। यह आज की एकमात्र निर्णायक बाजी रही।

दुनिया की शीर्ष महिला खिलाड़ी हंगरी की जूडिथ पोल्गर ने आर्मेनिया के लेवोन अरोनियन के साथ ड्रा खेला। अरोनियम आठ अंक के साथ छठे जबकि पोल्गर छह अंक से सातवें स्थान पर रही। मैकशेन पांच अंक के साथ आठवें स्थान पर रहे जबकि इंग्लैंड के ग्वेन जोन्स तीन अंक जुटाकर अंतिम पायदान पर रहे। एक जनवरी को घोषित होने वाली नयी शतरंज रैंकिंग में कर्लसन इतिहास में सर्वाधिक 2861 रेटिंग अंक हासिल करना तय है। कार्लसन ने अपने पूर्व गुए गैरी कास्परोव के 2851 रेटिंग के रिकार्ड को पीछे छोड़ा। क्रैमनिक भी अरोनियन को पछाड़कर 2809 रेटिंग के साथ दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी बनेंगे। आनंद ने तीन रेटिंग अंक गंवाए और भारतीय अब अनधिकृत लाइव रेटिंग में सातवें स्थान पर है।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
पंत की आतिशी पारी से दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस को हरायापंत की आतिशी पारी से दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस को हराया
अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद रिषभ पंत के 40 गेंद में 69 रन की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस को आठ विकेट से हराकर आईपीएल की अंकतालिका में दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया।