Image Loading नकदी हस्तांतरण के लिए आधार तथा बैंक खाता अनिवार्य - LiveHindustan.com
शुक्रवार, 12 फरवरी, 2016 | 11:12 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • हेडली LIVE: बाल ठाकरे और शिवसेना भवन भी थे लश्कर के निशाने पर, राजाराम रेगे से की...
  • चार दिन के बड़े झटके के बाद आखरी कारोबारी दिन संभला बाजार, सेंसेक्स 53 अंक चढ़ा,...
  • अजय माथुर को पूर्ण कार्यकारी शक्तियों के साथ टेरी का महानिदेशक नियुक्त किया...

नकदी हस्तांतरण के लिए आधार तथा बैंक खाता अनिवार्य

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:18-12-2012 11:05:07 PMLast Updated:18-12-2012 11:11:25 PM
नकदी हस्तांतरण के लिए आधार तथा बैंक खाता अनिवार्य

सीधे नकदी हस्तांतरण की योजना का लाभ तभी मिल पाएगा जबकि लाभार्थी के पास आधार कार्ड और बैंक खाता होगा। सीधे नकदी हस्तांतरण की योजना नए साल यानी 1 जनवरी, 2013 से शुरू होने जा रही है। सरकार ने स्पष्ट किया कि संबंधित जिलों में निर्धारित तारीख तक आधार कार्ड तथा बैंक खाता संख्या उपलब्ध कराने पर ही सीधे नकदी हस्तांतरण सुविधा का लाभ लाभार्थी को मिलेगा।
सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आज रात हुई बैठक में इस मुद्दे पर विचार विमर्श हुआ। यह बैठक इस योजना को लागू करने की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुलाई गई थी। बैठक में आधार तथा बैंकिंग प्रणाली में समन्वय को बेहतर करने पर चर्चा हुई।

बैठक में फैसला किया गया कि शुरुआत में ध्यान सिर्फ 43 जिलों पर केंद्रित किया जाए। हालांकि, इस योजना के लिए 51 जिलों की पहचान की गई है। लेकिन हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव के कारण 8 जिले इसके लिए तैयार नहीं हैं। सूत्रों ने बताया कि 1 जनवरी को यह योजना 35 जिलों में शुरू की जाएगी। 43 में से शेष जिलों में यह योजना 10 जनवरी को शुरू होगी।

बैठक में 16 मंत्री शामिल हुए। बैठक में कहा गया कि यह योजना किसी जिले में चरणबद्ध तरीके से लागू नहीं होगी, बल्कि समूचे जिले में एक बार में लागू की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि पहली जनवरी को 30 से 35 जिलों में यह योजना लागू की जाएगी। उसके बाद 10 जनवरी तक 51 अन्य जिलों में इस योजना को लागू किया जाएगा।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड