फोटो गैलरी

Hindi Newsडेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया के साथ खांसी, अस्थमा और अलर्जी का बढ़ा खतरा

डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया के साथ खांसी, अस्थमा और अलर्जी का बढ़ा खतरा

दो महीने से जिला मौसमी बीमारियों की चपेट में है। कई मरीजों की मौत हो चुकी है। डेंगू आशंकित तमाम मरीज सामने आ चुके हैं, जबकि चिकनगुनिया से पीडि़त मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही...

डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया के साथ खांसी, अस्थमा और अलर्जी का बढ़ा खतरा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Oct 2016 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

दो महीने से जिला मौसमी बीमारियों की चपेट में है। कई मरीजों की मौत हो चुकी है। डेंगू आशंकित तमाम मरीज सामने आ चुके हैं, जबकि चिकनगुनिया से पीडि़त मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। 

इधर, मौसम में थोड़ा बदलाव आने से डॉक्टरों ने इन बीमारियों का प्रकोप थोड़ा घटने की संभावना जताई है, मगर दूसरी दिक्कतें बढ़ने से आगाह भी कर दिया है। फिजीशियन डॉ.सीपी सिंह ने बताया कि मौसम बदलना शुरू हुआ है और आगे यह और तेजी से बदलेगा। जिसमें कुछ नई बीमारियों के वायरस सक्रिय होंगे। तापमान कम होने से डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप घट सकता है, लेकिन मलेरिया के साथ ही खांसी, अस्थमा एलर्जी का प्रकोप बढ़ेगा। 

इससे बचने के लिए खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। खासकर बच्चों को ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम खाने से बचाएं। बच्चों के साथ बड़ों को भी बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए। जिन्हें एलर्जी की शिकायत रहती है उन्हें ठंडी तासीर वाली, तली भुनी चीजें खाने से बचना चाहिए साथ ही धूल के संपर्क में आने से बचें। इन दिनों झाड़ पोंछ ज्यादा होने से उड़ने वाली धूल उनकी तकलीफ बढ़ा देती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें