Image Loading स्विटजरलैंड...जन्म लेने के लिए सबसे अच्छा स्थान - LiveHindustan.com
रविवार, 07 फरवरी, 2016 | 09:26 | IST
 |  Image Loading
खास खबरें

विश्व में जन्म लेने के लिए स्विटजरलैंड सबसे अच्छा स्थान

लंदन, एजेंसी First Published:29-11-2012 10:11:25 AMLast Updated:29-11-2012 10:17:57 AM
विश्व में जन्म लेने के लिए स्विटजरलैंड सबसे अच्छा स्थान

हाल में किये गये एक अध्ययन के मुताबिक वर्ष 2013 में स्विटजरलैंड विश्व भर में जन्म लेने के हिसाब से सबसे अच्छा स्थान रहेगा। इस अध्ययन में भारत को 66वें और ब्रिटेन को 27वें स्थान पर रखा गया है।
   
स्विटजरलैंड में जन्म लेने वाले बच्चों काफी खुश रहेंगे और धन, स्वास्थ्य तथा सार्वजनिक संस्थानों में विश्वास के मामले में विश्व की सबसे अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करेंगे।
   
स्कैंडिनेवियाई देशों के नार्वे, स्वीडन और डेनमार्क को भी अगले साल जन्म लेने वाले बच्चों के जीवन सूचकांक संबंधी गुणवत्ता के मामले में शीर्ष पांच में रखा गया है।
   
इकोनामिस्ट की सहयोगी कंपनी द इकोनामिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने यह पता लगाने का प्रयास किया है कि कौन सा देश आने वाले दिनों में स्वास्थ्य, सुरक्षा और समृद्ध जीवन के मामले में सबसे अच्छा अवसर प्रदान करेगा।
   
सूचकांक में व्यक्तिपरक जीवन संतुष्टि सर्वेक्षण के परिणामों को शामिल किया गया। इस सर्वेक्षण में लोगों ने देशों में जीवन की गुणवत्ता के बारे में बताया। यहां पर धनी बनना एक सबसे महत्वपूर्ण कारक है लेकिन इसमें अपराध सहित, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में विश्वास और परिवारिक जीवन का स्वास्थ्य और अन्य तथ्य शामिल हैं।
   
कुल मिला कर इस सूचकांक में 11 तथ्यों का अन्वेषण किया गया है।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
पवन नेगी ने युवराज को पीछे छोड़ा, जानिए क्या है कारणपवन नेगी ने युवराज को पीछे छोड़ा, जानिए क्या है कारण
आईपीएल-9 के लिए लगी बोली में सबसे बड़े ‘सरप्राइज’ दिल्ली के ऑलराउंडर पवन नेगी रहे। नेगी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 8.5 करोड़ रुपये में खरीदा। उनका बेस प्राइस सिर्फ 30 लाख रुपये था।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड