class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व में जन्म लेने के लिए स्विटजरलैंड सबसे अच्छा स्थान

विश्व में जन्म लेने के लिए स्विटजरलैंड सबसे अच्छा स्थान

हाल में किये गये एक अध्ययन के मुताबिक वर्ष 2013 में स्विटजरलैंड विश्व भर में जन्म लेने के हिसाब से सबसे अच्छा स्थान रहेगा। इस अध्ययन में भारत को 66वें और ब्रिटेन को 27वें स्थान पर रखा गया है।
   
स्विटजरलैंड में जन्म लेने वाले बच्चों काफी खुश रहेंगे और धन, स्वास्थ्य तथा सार्वजनिक संस्थानों में विश्वास के मामले में विश्व की सबसे अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करेंगे।
   
स्कैंडिनेवियाई देशों के नार्वे, स्वीडन और डेनमार्क को भी अगले साल जन्म लेने वाले बच्चों के जीवन सूचकांक संबंधी गुणवत्ता के मामले में शीर्ष पांच में रखा गया है।
   
इकोनामिस्ट की सहयोगी कंपनी द इकोनामिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने यह पता लगाने का प्रयास किया है कि कौन सा देश आने वाले दिनों में स्वास्थ्य, सुरक्षा और समृद्ध जीवन के मामले में सबसे अच्छा अवसर प्रदान करेगा।
   
सूचकांक में व्यक्तिपरक जीवन संतुष्टि सर्वेक्षण के परिणामों को शामिल किया गया। इस सर्वेक्षण में लोगों ने देशों में जीवन की गुणवत्ता के बारे में बताया। यहां पर धनी बनना एक सबसे महत्वपूर्ण कारक है लेकिन इसमें अपराध सहित, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में विश्वास और परिवारिक जीवन का स्वास्थ्य और अन्य तथ्य शामिल हैं।
   
कुल मिला कर इस सूचकांक में 11 तथ्यों का अन्वेषण किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्विटजरलैंड...जन्म लेने के लिए सबसे अच्छा स्थान