फोटो गैलरी

Hindi News601 युवा भारतीय सेना में बतौर अफसर शामिल हुए

601 युवा भारतीय सेना में बतौर अफसर शामिल हुए

जोश और देशभक्ति के जज्बे से भरे 601 युवा शनिवार को बतौर अफसर भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आऊट परेड के साथ ही इन अफसरों को सेना में नियुक्ति मिल गई। अफगानिस्तान के आर्मी...

601 युवा भारतीय सेना में बतौर अफसर शामिल हुए
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 13 Dec 2014 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

जोश और देशभक्ति के जज्बे से भरे 601 युवा शनिवार को बतौर अफसर भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आऊट परेड के साथ ही इन अफसरों को सेना में नियुक्ति मिल गई। अफगानिस्तान के आर्मी चीफ शेर मोहम्मद करीमी समेत कई देशों के प्रतिनिधि, सैन्य अधिकारी और जेंटलमैन कैडेट्स के परिजन इस एतिहासिक लम्हे में शामिल हुए।

कड़ी सुरक्षा के बीच आईएमए परिसर में एतिहासिक चैटवुड भवन के सामने पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। बतौर रिव्यूइंग अफसर अफगानिस्तान के आर्मी चीफ ने परेड का निरीक्षण किया और जैंटलमेन कैडेटों की सलामी ली। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को भारतीय सेना पर गर्व है और भारतीय सेना ने अनुशासन और बहादुरी की मिशाल कायम की है। उन्होंने कहा कि मैने भी भारत में कई कोर्स किए हैं और यहां का सैन्य प्रशिक्षण दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने आईएमए की तारीफ करते हुए कहा कि इस संस्थान की पहचान विश्वस्तर पर है और यहां आकर परेड की सलामी लेना उनके लिए गौरव की बात है। उन्होंने कैडेटों से कहा कि आपके लिए यह महज शुरुआत है और अब आप दुनिया के सबसे पवित्र पेशे में हैं।


 उन्होंने आईएमए में परेड निरीक्षण के लिए आमंत्रित करने पर भारत सरकार का आभार जताया। ड्रिल स्क्वायर परेड के बाद सोमनाथ स्टेडियम में पीपिंग सेरेमनी और ओथ सेरेमनी हुई। ‘कदम-कदम बढ़ाए जा’ और राष्ट्रगान के बाद कैडेट्स ने एक-दूसरे के गले लगकर खुशी मनाई। पास आउट होने वालों में सबसे ज्यादा 101 उत्तर प्रदेश, 71 हरियाणा और 51 उत्तराखंड के कैडेट शामिल हैं। इसके अलावा परेड में मित्र देशों के 64 कैडेट भी पासआउट हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें