Image Loading
रविवार, 25 सितम्बर, 2016 | 16:04 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • कोझिकोड में पीएम मोदी ने कहा, लोगों के कल्याण के लिए खुद को खपा देंगे
  • KANPUR TEST: अश्विन ने कीवी ओपनर्स को लौटाया पैवेलियन, न्यूजीलैंड: 3/2

घर की पुरानी चीजों से बनाओ क्राफ्ट्स

करुणा कृति First Published:08-01-2014 12:52:25 PMLast Updated:08-01-2014 12:52:25 PM
घर की पुरानी चीजों से बनाओ क्राफ्ट्स

जब भी तुम पढ़कर बोर हो जाओ तो कुछ क्रिएटिव चीजें बना सकते हो। इसके लिए अपने घर की पुरानी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हो। ऐसी चीजें जो कूड़ेदान में फेंकी जा रही हों, उन्हें नया अवतार देने में तुम्हें भी मजा आएगा। इनसे क्या कुछ कर सकते हो और कहां से मिलेगी तुम्हें मदद, बता रही हैं करुणा कृति

तुम्हें स्कूल में सबसे अच्छा पीरियड कौनसा अच्छा लगता है..शायद आर्ट एंड क्राफ्ट्स का। रुई के खरगोश, चार्ट पेपर पर कलर करके फ्लावर्स, थर्मोकोल से ताजमहल, कार्टन का इस्तेमाल करके छोटा-सा घर और पेपर कटिंग करके ग्रीटिंग कार्डस..ऐसी कई चीजें जब तुम अपने हाथों से बनाते हो तो तुम्हें बहुत खुशी मिलती है और तुम अपने दोस्तों को दिखा कर खूब तारीफ बटोरते हो। जब आर्ट एंड क्राफ्ट्स की परीक्षा आती है तो तुम्हें ज्यादा मजा इसी परीक्षा में आता है। घर में भी तुम क्राफ्ट्स और ड्रॉइंग करना नहीं भूलते।

छुट्टी के दिन तो घर की पुरानी चीजें जमा करते हो और अपना दिमाग लगाना शुरू कर देते हो कि किस चीज के इस्तेमाल से क्या नया बना सकते हो। फिर जब कोई बढिया चीज बन जाती है तो अपने घर के शोकेस में सजा देते हो। हर दिन तुम नई चीज बनाने का प्रयास करते हो। आज हम तुम्हें ऐसी ही एक साइट के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से तुम बड़ी आसानी से घर की पुरानी चीजों से क्राफ्ट्स बना सकते हो।

www.artfulparent.com
कई बार जब हमारे पास ढेर सारी चीजें जमा हो जाती हैं तो हमें समझ नहीं आता कि उनसे क्या नया बनाया जाए। कुछ समय बाद वे चीजें पड़ी-पड़ी पुरानी हो जाती हैं और उन्हें फेंकना पड़ता है। ऐसे में ऊपर दी गई साइट की मदद से तुम्हें ढेर सारे आर्ट एंड क्राफ्ट्स के आइडियाज मिलेंगे। उदाहरण के तौर पर गार्डन से अलग-अलग पेड़ के कुछ झड़े हुए पत्ते लाओ...साइट पर बताए गए तरीके से उस पर डिजाइन बनाओ और अपने कमरे की दीवार पर सजा दो। इससे तुम्हारा रूम काफी सुंदग दिखेगा। इसी तरह तुम पुराने कपड़े का इस्तेमाल करके अपने लिए एप्रन बना सकते हो, कलर पेपर और गम से फन बॉक्स तैयार कर सकते हो, पुरानी बटन, रिबन, स्केच पेन, कार्डबोर्ड से गुडिया बना सकते हो, साथ ही मम्मी के लिए नेकलेस, आकर्षक सनकैचर्स, फोटो फ्रेम्स, बर्ड हाउस जैसी कई चीजें बनाने के आइडियाज इस साइट पर मिलेंगे। इसके अलावा यहां साइंस के छोटे-छोटे एक्सपेरिमेंट्स बताए गए हैं, जिन्हें तुम घर पर ट्राई कर सकते हो।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड