Image Loading
मंगलवार, 06 दिसम्बर, 2016 | 08:26 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • जयललिता के अंतिम दर्शन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे चेन्नई
  • भविष्यफल: मेष राशिवालों को आज नौकरी के लिए साक्षात्कार आदि कार्यों के सुखद...
  • हेल्थ टिप्स: सर्दियों में ज्यादा बढ़ता है वजन, कम करने के ट्राई करें ये टिप्स
  • GOOD MORNING: AIADMK प्रमुख जयललिता का निधन, तमिलनाडु में 7 दिन का राजकीय शोक। अन्य बड़ी खबरों...
  • जयललिता का पार्थिव शरीर राजाजी हॉल पहुंचा। आज शाम चार बजे होगा अंतिम संस्कार।
  • तमिलानाडु: पन्नीरसेल्वम ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
  • पीएम मोदी ने जयललिता के निधन पर दुख जताया, कहा- देश की राजनीति में बड़ी क्षति
  • तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का निधन

एसएससी परीक्षा में पर्चा लीक, छह आरोपी गिरफ्तार

First Published:02-10-2013 01:17:51 AMLast Updated:02-10-2013 01:17:51 AM

नई दिल्ली वरिष्ठ संवाददाता। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने रविवार को आयोजित हुई एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर-2013 की परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक करने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को मोबाइल पर एसएमएस कर व ब्लूटूथ का इस्तेमाल कर प्रश्नों के उत्तर भेजे जाते थे।

क्राइम ब्रांच की सूचना पर हिमाचल प्रदेश व उत्तरखंड पुलिस ने भी वहां आयोजित परीक्षा में इस तरह के फर्जीवाड़े में लिप्त दर्जनों लोगों को गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया है। पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर पुलिस अब पर्चा लीक मामले में शामिल अन्य आरोपियों की तलाश में छापेमारी कर रही है। गिरफ्तार आरोपियों में दिल्ली स्थित शाहबाद डेयरी निवासी हेमंत मान, हरियाणा निवासी सुनील कुमार व वीरेंद्र सिंह और उत्तर प्रदेशन निवासी अरविंद कुमार, योगेंद्र व शैलेंद्र प्रताप शामिल हैं।

क्राइम ब्रांच के एडशिनल सीपी रविंद्र यादव ने बताया कि सूचना मिली थी कि रविवार को आयोजित हुई एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर-2013 की परीक्षा का प्रश्नपत्र निर्धारित समय से कुछ समय पूर्व ही लीक होने वाला है। लीक पर्च में शामिल प्रश्नों के उत्तर विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा दे रहे उम्मीदवारों को एसएमएस व ब्लू टूथ के जरिये भेजे जाएंगे। सूचना के आधार पर पुलिस की कई टीमों को जांच में लगाया गया। इस दौरान दिल्ली के मयूर वहिार व अंबेडकर नगर और यूपी के इलाहाबाद व लखनऊ के केंद्रों पर हल प्रश्न पत्र उम्मीददावारों को भेजे जाने की जानकारी मिली।

इसके अलावा राजस्थान, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में इस तरह की गडबड़ी किए जाने का पता चला। इसके बाद क्राइम ब्रांच ने इन प्रदेशों की पुलिस को सूचित कर दिया। क्राइम ब्रांच की टीम ने जहां दिल्ली के केंद्रों पर छापेमारी कर छह लोगों को दबोचा, वहीं अन्य प्रदेशों की पुलिस ने भी दर्जनों लोगों को इस फर्जीवाड़े में गिरफ्तार किया। इन विभागों में होनी थी भर्तीइनकम टैक्स, एक्साइज, सीबीआई,विजिलेंस व रेलवे सहित अन्य मंत्रालयों से संबंधित विभागों में परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों की होनी थी भर्ती।

परीक्षा लीक करने का रहा केंद्रक्राइम ब्रांच के अधिकारियों की मानें तो दिल्ली के अलावा इस परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक करने वाले आरोपियों में ज्यादातर यूपी के मेरठ व बागपत के हैं। पांच से आठ लाख लेते थेगिरफ्तार आरोपियों से हुई पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि लीक प्रश्नपत्र के उत्तर मुहैया कराने वाले प्रति उम्मीदवार पांच से आठ लाख रुपये लेते थे। इसके पहले भी हुआ पर्चा लीक30 जून, 2013- आरपीएफ पेपर लीक, 12 गिरफ्तार21 अप्रैल, 2013- एसएससी परीक्षा पेपर लीक, 14 गिरफ्तार।

जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
Rupees
क्रिकेट स्कोरबोर्ड