फोटो गैलरी

Hindi Newsरक्षामंत्री एके एंटनी कल करेंगे थाईलैंड की यात्रा

रक्षामंत्री एके एंटनी कल करेंगे थाईलैंड की यात्रा

रक्षामंत्री एके एंटनी गुरुवार को थाईलैंड की यात्रा करेंगे, जहां वह द्विपक्षीय सामरिक संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए समुद्री मार्ग, संगठित अपराध से निपटने और समुद्री डकैती निरोधी उपायों पर चर्चा...

रक्षामंत्री एके एंटनी कल करेंगे थाईलैंड की यात्रा
एजेंसीWed, 05 Jun 2013 03:20 PM
ऐप पर पढ़ें

रक्षामंत्री एके एंटनी गुरुवार को थाईलैंड की यात्रा करेंगे, जहां वह द्विपक्षीय सामरिक संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए समुद्री मार्ग, संगठित अपराध से निपटने और समुद्री डकैती निरोधी उपायों पर चर्चा करेंगे।

एंटनी एक दिन की राजकीय यात्रा पर आएंगे। उनकी यात्रा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की थाईलैंड की यात्रा के एक सप्ताह बाद हो रही है। थाईलैंड में भारत के राजदूत अनिल वाधवा ने कहा कि हाल के वर्षों में भारत-थाई रक्षा और सुरक्षा रिश्तों में चौतरफा विकास हुआ है।

वाधवा ने कहा कि दोनों पक्षों ने रक्षा के क्षेत्र में प्रशिक्षण एवं अभ्यासों से लेकर यात्राओं और सूचनाओं के आदान-प्रदान समेत द्विपक्षीय गतिविधियों की श्रृंखला का विस्तार किया है और यह महसूस किया है कि नौवहन पड़ोसी तथा व्यापारिक राष्ट्र होने के नाते उनके हित समुद्री मार्गों की सुरक्षा में तथा संगठित अपराध और आतंकवाद से निपटने में सहयोग करने और अपनी तटीय रक्षा के प्रबंधन में सहयोग में है।

थाई रक्षामंत्री ने पिछले दिसंबर में भारत की यात्रा की थी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 30 मई को बैंकाक की यात्रा की थी और तब भारत एवं थाईलैंड दोनों ने समुद्री डकैती पर अंकुश लगाने में सहयोग बढ़ाने, समुद्री मार्ग की सुरक्षा बढ़ाने और तटरक्षक सहयोग पर सहमति जताई थी।

दोनों देशों ने सुरक्षा सहयोग पर संयुक्त कार्यदल के जरिए सहयोग बढ़ाने का स्वागत किया। रक्षा मंत्री इस समय तीन देशों की यात्रा पर हैं और गुरुवार को ही स्वदेश लौटेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें