फोटो गैलरी

Hindi Newsमहाराष्ट्र गुटखा पर प्रतिबंध जारी रखेगा: अजित पवार

महाराष्ट्र गुटखा पर प्रतिबंध जारी रखेगा: अजित पवार

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और राकांपा के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने मंगलवार को कहा कि राज्य में गुटखा, पान मसाला और तंबाकू उत्पादों पर जुलाई 2012 से प्रभावी प्रतिबंध जारी रहेगा। राज्य सरकार ने 20...

महाराष्ट्र गुटखा पर प्रतिबंध जारी रखेगा: अजित पवार
एजेंसीTue, 28 May 2013 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और राकांपा के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने मंगलवार को कहा कि राज्य में गुटखा, पान मसाला और तंबाकू उत्पादों पर जुलाई 2012 से प्रभावी प्रतिबंध जारी रहेगा।

राज्य सरकार ने 20 जुलाई 2012 को राज्यभर में गुटखा और पान मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया था। विश्व तंबाकू विरोधी दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में पवार ने कहा कि गुटखा, तंबाकू और पान मसाला पर राज्य में प्रतिबंध जारी रहेगा।
गुटखा और पान मसाला पर लगे प्रतिबंध को सफल बनाने के लिए इसमें सार्वजनिक भागीदारी की हिमायत करते हुए पवार ने कहा कि इन उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला केबिनेट की एक बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। सरकार ने कहा था कि शुरू में यह प्रतिबंध एक वर्ष तक प्रभावी होगा और उसके बाद इसे 12 महीने के लिए और बढ़ा दिया जाएगा। आंकड़ों से पता चलता है कि गुटखा मुंह की बीमारियों जैसे कैंसर आदि के प्रमुख कारणों में से एक है।

राज्य ने 2002 में और उसके बाद 2008 में गुटखा पर रोक लगाने का प्रयास किया था, लेकिन उसे बहुत सी कानूनी बाधाओं का सामना करना पड़ा। वर्ष 2010 में राज्य में स्कूलों और कालेजों के 100 मीटर के दायरे में गुटखा और सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। पिछले वर्ष जून में एक सार्वजनिक मंच पर पवार ने खुलेआम गुटखा और पान मसाला पर प्रतिबंध लगाने की हिमायत करते हुए कहा था कि अगर इन उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने से सरकार को 100 करोड़ रुपए का नुकसान भी होता है तब भी परवाह नहीं। उन्होंने कहा था, युवकों की जान से समझौता स्वीकार्य नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें