Image Loading
बुधवार, 01 जून, 2016 | 01:26 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े, पेट्रोल 2.58 और डीजल 2.26 रुपये प्रति लीटर...
  • केंद्रीय स्वास्थ्य योजना के डाक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 साल होगी, 31 मई से...
  • भारतीय अर्थव्यवस्था ने वित्त वर्ष 2015-16 की आखिरी तिमाही (जनवरी-मार्च) में 7.9...

हवाई यातायात को कम परेशान करेगी धुंध

First Published:06-01-2013 11:14:56 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

नई दिल्ली, वरिष्ठ संवाददाता

दिल्ली आने और यहां से जाने वाले लोगों की धुंध से होने वाली दिक्कत सोमवार से घटना शुरू हो जाएगंी। मौसम विभाग के अनुसार धुंध अब धीरे-धीरे कम हो रही है। इससे अब विमान और रेल सेवाओं पर भी कम असर पड़ रहा है। अच्छी बात यह है कि इस सप्ताह धुंध कम होने के आसार है। अगर विमान सेवाओं पर मौसम विभाग का असर देखें तो 2 जनवरी के बाद कम विमानों को मौसम की वजह से रद्द या डाईवर्ट करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के डायरेक्टर राजेंद्र जेनामनी ने बताया कि सोमवार को कम धुंध रहेगी। इससे विमानों की उड़ान पर भी कम असर पडेम्गा। धुंध कम समय तक ही रहने के आसार है लेकिन ठंड से फिलहाल कोई छुटकारा नहीं मिल पाएगा। मौसम विभाग की माने तो मंगलवार तक दिन में ठंडी हवाएं चलेगीं जिससे दिन में ठंड बरकरार रहेगी। वहीं रात को धुंध कम होगी लेकिन तापमान दिन जितना ही ठंडा रह सकता है। मंगलवार के बाद अधिकतम तापमान में तेजी से वृद्वि होगी जिस वजह से दिन गर्म हो जाएगें।

मौसम विभाग द्वारा दिए गए आंकड़ाे की माने तो पिछले साल जनवरी में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरा था। वहीं 2011 में दिल्ली जनवरी में इस बार के मुकाबले दोगुनी गर्मी थी। 2011 में 6 जनवरी को न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस तक ही गिरा था। डायल के अनुसार ज्यादातर विमान तो रद्द हो रहे हैं वह अपने निजी कारणों की वजह से रद्द या देरी हो रही है। डायल द्वारा दिए गए आंकड़ो के अनुसार शाम छह बजे तक चार विमानों की उड़ान को रद्द करना पड़ा क्योंकि उनके गंत्वय स्थान पर मौसम खराब था।

वहीं दूसरी ओर करीब 70 विमानों की उड़ान में देरी दर्ज की गई।

 
 
 
 
 
 
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बने जेम्स एंडरसनटेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन
इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन आईसीसी की गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर वन स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने हमवतन स्टुअर्ट ब्रॉड को हटा कर पहला स्थान हासिल किया।