Image Loading
शुक्रवार, 27 मई, 2016 | 12:03 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • NEET: सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार द्वारा लाये गए अध्यादेश पर रोक लगाने से इनकार।
  • जम्मू-कश्मीरः नौगाम मुठभेड़ में चार आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद
  • सेंसेक्स 140 अंक उछला, निफ्टी हुआ 8100 के पार
  • बिहार: मनोरमा देवी की जमानत याचिका खारिज, टीवी रिपोर्ट्स
  • राजस्थान के राजसमंद में सड़क हादसा, 11 लोगों की मौत
  • आज 41 मंत्रियों के साथ पश्चिम बंगाल के सीएम पद की शपथ लेंगी ममता बनर्जी

दिल्ली में 200 अनधिकृत कॉलोनियों के नियमितीकरण को मंजूरी

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:05-01-2013 04:54:52 PMLast Updated:05-01-2013 05:13:33 PM

इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने शनिवार को 200 से अधिक अनधिकृत कॉलोनियों के नियमितीकरण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी जिससे शहर के अन्य क्षेत्रों की तरह ही इनके विकास का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इन कॉलोनियों को नियमित करने से संबंधित और लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया। इन बस्तियों को 2008 में अस्थाई नियमितीकरण प्रमाणपत्र दिए गए थे।

शहरी विकास मंत्री अरविंदर सिंह लवली ने बैठक के बाद बताया कि मंत्रिमंडल ने 205 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित किए जाने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। अधिकारियों ने कहा कि 205 कॉलोनियों में से 157 कॉलोनियां आंशिक तौर पर वन भूमि पर हैं, जबकि 48 बस्तियां भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की जमीन पर अतिक्रमण कर बनी हैं। सरकार ने सितंबर में 895 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित किया था जहां करीब 35 लाख लोग रहते हैं।

मंत्रिमंडल ने नियमित हुई सभी कॉलोनियों में तत्काल विकास कार्य शुरू कराए जाने का फैसला किया है। लवली ने कहा कि हम आगामी 15 दिन में उन 205 कॉलोनियों की सूची लेकर आएंगे जिनके नियमितीकरण को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है।

सरकार ने सभी तीनों नगर निगमों से पहले ही नियमित की जा चुकी कॉलोनियों के लिए लेआउट योजनाएं बनाने में पेशेवर वास्तुकारों की मदद लेने को कहा है।

इसने 2008 के विधानसभा चुनावों से पहले 1639 अनधिकृत कॉलोनियों को अस्थाई नियमितीकरण प्रमाणपत्र जारी किए थे। तत्कालीन शीला सरकार ने प्रमाणपत्र वितरित करते हुए वायदा किया था कि यदि कांग्रेस तीसरी बार सत्ता में आई तो कॉलोनियों को नियमित कर दिया जाएगा। अप्रैल में नगर निगम चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद शीला ने सभी संबंधित विभागों से नियमितीकरण की प्रक्रिया तेज करने को कहा था। दिल्ली में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होंगे।

 
 
 
 
|
 
 
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
Bihar Board Result 2016
Assembely Election Result 2016
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
...और इस तरह विराट कोहली ने दिग्गज फुटबॉलर मेसी को छोड़ा पीछे...और इस तरह विराट कोहली ने दिग्गज फुटबॉलर मेसी को छोड़ा पीछे
टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज और टेस्ट कप्तान विराट कोहली क्रिकेट में तो आए दिन नए रिकॉर्ड्स बनाते जा रहे हैं लेकिन एक मामले में उन्होंने दिग्गज फुटबॉलर अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी को भी पीछे छोड़ दिया है।