Image Loading
बुधवार, 01 जून, 2016 | 01:29 | IST
 |  Image Loading

कम आय वालों को फीस में पूरी छूट

नई दिल्ली, मदन जैड़ा First Published:01-01-2013 11:40:37 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थानों (आईआईटी) में अगले सत्र से आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को फीस में पूरी तरह से छूट मिल सकती है। जिन अभिभावकों की वार्षिक आय साढ़े चार लाख रुपये से कम है, उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर मानते हुए आईआईटी उनकी पूरी फीस माफ करने की तैयारी में हैं। ऐसे छात्रों के लिए नेशनल आईआईटी स्कॉलरशिप प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री पल्लम राजू की अध्यक्षता में सात जनवरी को होने वाली आईआईटी काउंसिल की बैठक में इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। इसी बैठक में आईआईटी की फीस को 50 से बढ़ाकर 90 हजार किया जाना है। वैज्ञानिक डॉ. अनिल काकोडकर ने यह स्कॉलरशिप शुरू करने की सिफारिश की थी। इसमें अनुसूचित जातियों एवं जनजातियों के उम्मीदवारों को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा 25 फीसदी सीटें उन छात्रों के लिए रखी जाएंगी जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय साढ़े चार लाख रुपये से कम है। इस प्रकार 47.5 फीसदी छात्रों को इस स्कॉलरशिप योजना के तहत लाया जाएगा। यह योजना लागू होती है तो फिर आईआईटी में सिर्फ 52.5 फीसदी छात्रों को ही पूरी फीस चुकानी होगी। अंतिम फैसला बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को करना है।

 
 
 
 
|
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बने जेम्स एंडरसनटेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन
इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन आईसीसी की गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर वन स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने हमवतन स्टुअर्ट ब्रॉड को हटा कर पहला स्थान हासिल किया।