Image Loading
शुक्रवार, 30 सितम्बर, 2016 | 22:23 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • पेट्रोल प्रति लीटर 28 पैसे हुआ महंगा, डीजल 6 पैसे हुआ सस्ता
  • श्रीलंका ने भी किया सार्क सम्मेलन का बहिष्कार, इस्लामाबाद में होना था सार्क...
  • पाकिस्तानी कलाकारों पर बोले सलमान, कलाकार आतंकवादी नहीं होते
  • सुप्रीम कोर्ट से जमानत रद्द होने के बाद शहाबुद्दीन ने किया सरेंडरः टीवी...
  • शहाबुद्दीन फिर जाएगा जेल, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत रद्द की
  • शराबबंदी पर पटना हाई कोर्ट ने नोटिफिकेशन रद्द कर संशोधन को गैरसंवैधानिक कहा
  • KOLKATA TEST: पहले दिन लंच तक टीम इंडिया का स्कोर 57/3, पुजारा-रहाणे क्रीज पर मौजूद
  • INDOSAN कार्यक्रम में पीएम मोदी ने NCC को स्वच्छता अवॉर्ड से सम्मानित किया
  • कोलकाता टेस्ट से पहले कीवी टीम को बड़ा झटका, इसके अलावा पढ़ें क्रिकेट और अन्य...
  • भविष्यफल: मेष राशि वालों के लिए आज है मांगलिक योग। आपकी राशि क्या कहती है जानने...
  • कल से शुरू हो रहे हैं नवरात्रि, आज ही कर लें ये तैयारियां
  • PoK में भारतीय सेना के ऑपरेशन में 38 आतंकी ढेर, पाक का 1 भारतीय सैनिक को पकड़ने का...

2013 में स्लिम और शक्तिशाली गैजेट्स की मांग बढ़ेगी

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:28-12-2012 04:59:32 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
2013 में स्लिम और शक्तिशाली गैजेट्स की मांग बढ़ेगी

आईफोन 5, आईपैड मिनी, नेक्सस 7 और गैलेक्सी एस तीन ने 2012 में गैजेट्स यानी उपकरण बाजार में धूम मचाई है। लेकिन अब गैजेट्स अधिक स्लिम, सेक्सी तथा शक्तिशाली हो रहे हैं। 2013 में तरह-तरह के गैजेट्स रखने के शौकीनों को कई प्रकार के विकल्प उपलब्ध होंगे।

इस साल फीसर्च फोन से स्मार्टफोन की ओर बदलाव हुआ। अब लोग बात करने या संदेश भेजने से आगे यानी स्मार्ट फोन के जरिए टि्वट करने और शॉपिंग करने की ओर बढ़ गए हैं।

मोबाइल इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के साथ ही इसके जरिये खरीदारी बढ़ती जा रही है। 2011 में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों का आंकड़ा 10 करोड़ से कुछ अधिक था, जो अब बढ़कर 14 करोड़ पर पहुंच गया है। खासकर युवाओं में इंटरनेट की लोकप्रियता बढ़ रही है।

नोकिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री-आईएमईए) डी शिवकुमार ने कहा कि हैंडसेट बाजार में 2012 में स्मार्ट उपकरणों का आकर्षण बढ़ा है। यह रुख केवल महंगे उपकरणों तक सीमित नहीं रहा, बल्कि प्रवेश स्तर पर भी इसी तरह का चलन दिखाई दिया।

उन्होंने कहा कि 2013 में नोकिया को इन दो चलन का जुड़ाव देखने को मिलेगा। उपकरणों की निचली दरों पर कई तरह की सेवाएं और कंटेंट उपलब्ध होगा।

गैजेट्स के शौकीनों के लिए जो स्मार्टफोन आने हैं उनमें एप्पल आईफोन 5एस, सैमसंग गैलेक्सी एस 4 और नोकिया लूमिया 920 और 820 शामिल हैं।

मैकिंजी एंड कंपनी की एक रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट आधारित खपत और खर्च भारत में अनुमानत: 30 अरब डॉलर है। यह सकल घरेलू उत्पाद का 1.6 प्रतिशत है, जो 2015 तक बढ़कर 2.8 से 3.3 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा।

इसी रपट में कहा गया है कि भारत में 2015 तक इंटरनेट के इस्तेमालकर्ताओं का आंकड़ा 33 से 37 करोड़ पर पहुंच जाएगा। इंटरनेट के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर होगा।

इस साल गैजेट्स बाजार की एक अन्य खास बात सस्ते टैबलेट पीसी रहे। माइक्रोमैक्स, एचसीएल और जेन ने देश के ग्रामीण इलाकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने उपकरण उतारे।

आमतौर पर टैबलेट पीसी बाजार में एप्पल और सैमसंग जैसी कंपनियों का जलवा है, लेकिन सस्ते टैबलेट पीसी बाजार में कई कम नाम वाली कंपनियां भी दिखाई दीं।

लावा इंटरनेशनल के संस्थापक सदस्य और निदेशक एस एन राय ने कहा कि हमें महंगे फोन बेचने में ज्यादा आसानी हो रही है। औसतन हम इंटल चिप आधार जोलो फोन की 25,000 इकाइयां बेच पा रहे हैं। ये हैंडसेट 10,000 से 15,000 रुपए के हैं।

सरकार की महत्वाकांक्षी आकाश टैबलेट पीसी योजना में हालांकि विलंब हुआ है, लेकिन अब सरकार जल्द आकाश 2 पेश करने की तैयारी में हैं। आकाश बनाने वाली कंपनी कनाडा की डाटाविंड ने इसी तरह का उपकरण यूबिस्लेट ब्रांड नाम से पेश किया है।

आईडीसी के महाप्रबंधक जयदीप मेहता ने कहा कि टैबलेट पीसी बाजार 2013 में भी तेजी से बढ़ेगा। 2011 की पहली तिमाही में यह 34,000 इकाई था, जो इस साल की तीसरी तिमाही में 8.44 लाख इकाई का हो गया। इसमें दो स्पष्ट श्रेणियां हैं। 26,000 से 40,000 रुपए और 5,000 से 15,000 रुपए। दोनों श्रेणियां तेजी से आगे बढ़ेंगी।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
|
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड