Image Loading जैसी त्वचा वैसा मेकअप - LiveHindustan.com
रविवार, 01 मई, 2016 | 15:24 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • चंडीगढ़: सेक्टर 17 में 10 करोड़ की लूट, जौहरी को बंधक बनाकर 3 बदमाशों ने 10 करोड़ के...
  • पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंचे, डीएलडब्ल्यू गेस्ट हाउस में भाजपा...

जैसी त्वचा वैसा मेकअप

मोनिका शर्मा First Published:28-12-2012 12:31:49 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
जैसी त्वचा वैसा मेकअप

मेकअप आपकी खूबसूरती को उभारता है, पर जो मेकअप करीना, दीपिका या रैंप मॉडल्स पर अच्छा लगता हो, वह आप पर भी अच्छा लगे, यह जरूरी नहीं। मेकअप का नियम कहता है कि त्वचा के रंग का ध्यान रखना भी जरूरी है।

नए साल की पार्टी हो या कोई अन्य आयोजन, खुद को खास लुक में देखना सबको अच्छा लगता है। खूबसूरत व आकर्षक दिखने की यही चाह नए मेकअप ट्रेंड्स अपनाने को प्रेरित करती है। पर आप यह भूल जाती हैं कि उनकी त्वचा का रंग कैसा है, उस पर कैसा मेकअप सूट करेगा।

रंग के हिसाब से चुनें बेस
त्वचा पर कौन से रंग का फाउंडेशन सही रहेगा, इसे जानने के लिए गाल के उभरे हुए भाग पर थोड़ा सा फाउंडेशन लगाएं। बेस बनाने के लिए सांवले रंग की महिलाएं त्वचा की रंगत के अनुसार एक शेड हल्का फाउंडेशन लगाएं, उस पर पीच रेडिश ब्राउन या नेचुरल शेड का ब्लशऑन प्रयोग करें। जिन महिलाओं का रंग साफ है वे त्वचा से मेलखाते फाउंडेशन शेड प्रयोग करें। दिन में हल्के व रात में गहरे शेड के ब्लशऑन उपयोग करें। मेकअप से पहले चेहरे को क्लींजिग मिल्क से साफ करें, टोनर व मॉइस्चराइजर लगा लें। 

आंखों पर दें खास ध्यान
गोरे रंग पर गहरी काली आंखें बेहद सुंदर लगती हैं। ऐसी महिलाएं आंखों पर क्रीस बेस्ड कंसीलर लगाएं। बेहद लाइट शेड का आइशैडो लगाएं। इसके बाद आंखों पर मोटा लाइनर व मोटा काजल लगाकर मस्कारा लगा लें। गेहुंए रंग पर कैटी आइज भी बेहद जंचती है। इसके लिए त्वचा से हल्के रंग का आइशैडो लंबे आइशेडो ब्रश से लगाएं। लिक्विड लाइनर को आइलैश लाइन के ऊपर लगाते हुए आंख के कोने तक ले जाएं, ऊपर की तरफ मोड़ते हुए लगाएं। पसंद के हिसाब से लाइन को मोटा कर सकती हैं। नए साल की पार्टी के दौरान आंखों को स्मोकी लुक से सजा सकती हैं। इसके लिए आइलिड पर हल्के काले या नीले रंग का आइशैडो लगा सकती हैं। आंखों को उभारने के लिए सिल्वर कलर का हाईलाइटर लाग सकती हैं। आंखों के ऊपरी व निचले हिस्से पर  बोल्ड लाइनर लगाएं। एक कोट मैजिक मसकारा भी लगा सकती हैं। बोल्ड काजल के साथ यह लुक गेहुंए और सांवले दोनों ही रंग पर जंचेगा।

खूबसूरत होंठ
गोरे रंग पर होंठों को बेबी पिंक लुक दें। इसके लिए होंठों पर लिप बाम लगाकर थोड़ी देर को छोड़ दें, फिर हल्के लिप लाइनर से होंठों को शेप देकर लाइट पिंक कलर की लिपस्टिक लगाकर ऊपर से शाइनी ग्लॉस लगाएं। आंखों पर डार्क मेकअप है तो होंठों पर हल्के शेड की लिपस्टिक या फिर लिप ग्लॉस ही लगाएं। गेहुंए रंग पर हॉट पिंक या लाल रंग लगाएं। सांवले रंग पर लाइट शेड में पीच और ब्राउन शेड प्रयोग कर सकती हैं।
(सौंदर्य विशेषज्ञा भारती तनेजा से बातचीत पर आधारित)

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
|
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
सचिन, अजहर के बाद अब युवराज भी बनाएंगे बायोपिकसचिन, अजहर के बाद अब युवराज भी बनाएंगे बायोपिक
विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह का कहना है कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह भी अपनी बायोपिक बनाएंगे।