Image Loading
सोमवार, 26 सितम्बर, 2016 | 12:33 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • शहाबुद्दीन की जमानत के खिलाफ अर्जी पर सुनवाई टली, बुधवार को होगी अगली सुनवाई।
  • KANPUR TEST: कीवी टीम को सातवां झटका, जीत से तीन विकेट दूर टीम इंडिया
  • पाकिस्तान के साथ सिंधु जल समझौते की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली एक...
  • KANPUR TEST: कीवी टीम को लगा पांचवां झटका, ल्यूक रोंकी आउट
  • 'ANTI-INDIAN TWEETS' करने पर PAK एक्टर मार्क अनवर को ब्रिटिश सीरियल से बाहर कर दिया गया। ऐसी ही...
  • INDvsNZ टेस्ट सीरीजः मार्क क्रेग बाकी दो टेस्ट मैचों से बाहर, जीतन पटेल लेंगे उनकी...
  • KANPUR TEST: पांचवें दिन का खेल शुरू, भारत को जीत के लिए चटकाने होंगे 6 विकेट
  • इसरो का बड़ा मिशन: श्रीहरिकोटा से PSLV-35 आठ उपग्रहों को लेकर अंतरिक्ष के लिए हुआ...
  • मौसम अलर्ट: दिल्ली-NCR में मौसम गर्म रहेगा। पटना और रांची में बारिश का अनुमान।...
  • सुबह की शुरुआत करने से पहले पढ़िए अपना भविष्यफल, जानें आज का दिन आपके लिए कैसा...
  • हिन्दुस्तान सुविचार: मैं ऐसे धर्म को मानता हूँ जो स्वतंत्रता , समानता और ...
  • भारत तोड़ सकता है सिंधु जल समझौता, यूएन में सुषमा पाक को देंगी जबाव, अन्य बड़ी...

सड़क मेट्रो दोनों हुए बेकार

First Published:24-12-2012 11:26:30 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

नई दिल्ली, वरिष्ठ संवाददाता

बलात्कार की घटना बाबत हो रहे विरोध प्रदर्शन से भयभीत सरकार ने सोमवार को िदल्ली-एनसीआर वालों के लिए भारी मुसीबत खड़ी कर दी।

िदल्लीवािसयों को सोमवार को दोहरी मार ङोलनी पड़ी। घर से दफ्तर पहुंचने के लिए सार्वजिनक परिवहन जैसे मेट्रो लोगों के लिए बेकार हो गए। जहां एक ओर मेट्रो के नौ स्टेशनों को बंद कर दिया गया वहीं दूसरी ओर इंडिया गेट में वाहनों की आवाहजाही बंद करने से िदल्ली के सभी अहम चौराहों पर भारी जाम लग गया। इस वजह से लोगों को सड़क से सफर करना भी भारी पड़ गया। आधा दर्जन सड़क जैसे मथुरा रोड, आश्रम, आईटीओ, बाराखंबा रोड, जनपथ, सीपी आउटर सर्किल,प्रगति मैदान पर भारी जाम लग गया।

मेट्रो में दोपहर तक 4-5 लाख से ज्यादा याित्रयों को दूसरे स्थानों पर उतरना पड़ा। सोमवार यानी पहला वर्किंग-डे होने के कारण िदल्ली में अन्य दिनों की बजाए वाहनों की तादाद ज्यादा रहती है। मेट्रो के याित्रयों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा। राजीव चौक, बाराखंबा, मंडी हाउस, खान मार्केट और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन बंद होने के कारण किर्मयों को कई स्टेशन पार होने के बाद उतरना पड़ा। राजीव चौक पर उतरने वाले ज्यादातर यात्री आरके आश्रम पर उतरे।

वहां वे आटो या बस के जिरए अपने दफ्तर तक आए। अधिकांश लोगों को पता नहीं था कि फलां मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे। केंद्रीय सचिवालय और खान मार्केट मेट्रो स्टेशनों पर भी यही देखने को मिला। 9 मेट्रो स्टेशन रहे बंद राजीव चौक, रेसकोर्स, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, उद्योग भवन, बाराखंबा रोड, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय और खान मार्केट इन मागरे पर नहीं चले वाहन जनपथ, मानसिंह रोड, रफी मार्ग, लॉर्ड डलहौजी मार्ग। इसके अलावा राजपथ पर इंडिया गेट के सेंट्रल विस्टा, सी-हेक्सागन, विजय चौक व रफी मार्ग की सभी क्रॉसिंग भी बंद कर दी गई।

इन सड़कों पर रेंगता रहा ट्रैिफक फरीदाबाद से आश्रम, अक्षरधाम, कािलंदी कुंज, िदल्ली नोएडा िदल्ली, तालकटोरा स्टेिडयम रोड, गोल डाकखाना, आईटीओ, मथुरा रोड, नीला गुबंद िनजामुद्दीन से डब्लू प्वाइंट (बसों के लिए बंद), भगवानदास रोड, फिरोजशाह रोड, तानसेन मार्ग, मूलचंद से डीएनडी व एसपी मार्ग। ऑटो वालों ने की जमकर मनमानीऑटो चालकों ने जमकर लोगों को लूटा। िदल्लीवािसयों की मजबूरी का अगर किसी को फायदा मिला तो वह थे िदल्ली के ऑटो चालक। जहां आम दिनों में सीपी से आईटीओ जाने का किराया 25 रुपये था वहीं सोमवार को ऑटो चालक 80 रुपये तक वसूलते नजर आए।

इतना ही नहीं ऑटो चालक कई सवािरयों को एक साथ बैठाकर ढोहते नजर आए। काम नहीं आई मौके पर दी गई सलाह ट्रैिफक पुलिस द्वारा जब कभी कोई रोड बंद या डायवर्जन किया जाता है तो उसकी सूचना कई दिन पहले दे दी जाती थी। सोमवार को एक साथ कई मार्ग बंद कर दिए गए, लेकिन कोई सूचना नहीं दी गई। हालांकि ऐन मौके पर ट्रैिफक पुलिस ने उत्तर से दिक्षण की तरफ जाने वालों को एसपीएम, िरज रोड, मदर टेरेसा क्रीसेंट मार्ग, आरएमएल चौक (पशि्चम साइड), मथुरा रोड और िरंग रोड (राजपथ के पूर्व में) वाहनों को डायवर्ट किया।

समय रहते सूचना न मिलने के कारण यहां पर जाम की िस्थित बनी रही। एक माह तक बंद रहेगा कािलंदी कुंज ब्रिज िदल्ली से नोएडा की तरफ जाने वालों के लिए ट्रैिफक पुलिस की सलाह है कि वे एक माह तक दूसरे मार्ग से गुजरें। मरम्मत कार्य के चलते ब्रिज को एक माह तक बंद कर दिया गया है। ं।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड