Image Loading मोटी महिलाएं ज्यादा मात्रा में कम बार खाएं - LiveHindustan.com
रविवार, 14 फरवरी, 2016 | 18:09 | IST
 |  Image Loading

मोटी महिलाएं ज्यादा मात्रा में कम बार खाएं

वाशिंगटन, एजेंसी First Published:07-12-2012 08:08:41 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
मोटी महिलाएं ज्यादा मात्रा में कम बार खाएं

दिन में छह बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन करने की बजाय तीन बार ज्यादा मात्रा में भोजन करना मोटापाग्रस्त महिलाओं के रक्त में वसा की मात्रा को कम करता है। इसके अलावा यह हृदय संबंधी रोगों के खतरे को भी घटाता है। यह जानकारी हाल ही में हुए एक अध्ययन से मिली।

अध्ययन का नेतृत्व करने वाले मिसौरी विश्वविद्यालय के आहार एवं व्यायाम शरीर विज्ञान विभाग के पीएचडी विद्यार्थी टिम हेडेन ने बताया कि हमारे आंकड़ों के अनुसार मोटापाग्रस्त महिलाओं के लिए दिन भर में अधिक मात्रा में कम बार खाना, थोड़ी-थोड़ी मात्रा में अधिक बार भोजन करने की तुलना में अधिक फायदेमंद है।

शोध पत्रिका 'ओबेसिटी' के मुताबिक हेडेन ने कहा कि समय के साथ लगातार प्रत्येक दिन कम बार अधिक मात्रा में भोजन करना महिलाओं के रक्त में वसा के स्तर को कम करता है और उनमें हृदय सम्बंधी रोगों के पैदा होने के खतरे को भी घटाता है।

हेडेन और अन्य शोधकर्ताओं ने मोटापाग्रस्त महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में यह पता लगाने की कोशिश की कि भोजन तुरंत किस तरह से रक्त शर्करा और रक्त-वसा स्तरों को प्रभावित करता है।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
|
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
सरफराज खान ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्डसरफराज खान ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय बल्लेबाज सरफराज खान का बल्ला जमकर बोला। फाइनल मैच में वेस्टइंडीज के गेंदबाजी आक्रमण के सामने जब पूरी टीम ने सरेंडर कर दिया तब सरफराज ने 51 रनों की जुझारू पारी खेली।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड