फोटो गैलरी

Hindi Newsमैंने अपना 50 किलो वजन कम किया है: अर्जुन कपूर

मैंने अपना 50 किलो वजन कम किया है: अर्जुन कपूर

अर्जुन की मुस्कान उन्हें खास बनाती है और मासूमियत लोगों को उनका फैन बना देती है। ‘इशकजादे’ की सफलता में बड़ा हाथ अर्जुन की एक्टिंग के साथ उनकी दिल को लुभाने वाली मासूमियत का भी है।...

मैंने अपना 50 किलो वजन कम किया है: अर्जुन कपूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 21 Nov 2012 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

अर्जुन की मुस्कान उन्हें खास बनाती है और मासूमियत लोगों को उनका फैन बना देती है। ‘इशकजादे’ की सफलता में बड़ा हाथ अर्जुन की एक्टिंग के साथ उनकी दिल को लुभाने वाली मासूमियत का भी है। उन्होंने कड़ी मेहनत की है। उनकी फिटनेस के बारे में बात की साक्षी त्रिपाठी ने।

आपके लिए फिटनेस क्या है?
मेरे लिए तो यह बहुत ही चुनौतीपूर्ण रही है। कुछ सालों पहले तक मेरा वजन बहुत ज्यादा हुआ करता था। मैंने 50 किलो वजन कम किया है। बहुत सारे लोगों को लगता है कि आज से डायटिंग शुरू कर दिया तो कल पतला हो जाऊंगा, पर ऐसा नहीं होता। अगर आप कुछ नहीं खाते हैं तो 30 दिन में 10 किलो तक वजन कम हो सकता है, लेकिन इससे मसल्स कमजोर हो जाती हैं। अगले पांच दिन में खाना खाकर इतना वजन बढ़ सकता है। दरअसल, वजन कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं होता है।

तो फिर आपको अपनी फिटनेस पर बहुत मेहनत करना पड़ी होगी?
बिल्कुल। फिटनेस को पाने और बनाए रखने के लिए बड़ी मेहनत करनी पड़ती है। मुझे 50 किलोग्राम वजन कम करना था और मैं जानता था कि ये कोई ओवरनाइट होने वाली चीज नहीं है। इसके लिए मुझे सलमान भाई ने प्रेरित किया। उन्होंने मुझे बताया कि मेरे अंदर एक अच्छा कलाकार मौजूद है, लेकिन उसे सफलतापूर्वक दुनिया के सामने लाने में सबसे बड़ी बाधा मेरा ज्यादा वजन है। वे खुद अपने नियत समय पर हर दिन जिम जाते हैं, चाहे कुछ भी हो जाए। मैंने उनके साथ बहुत मेहनत की है। हम उनके घर से लेकर फिल्मसिटी तक रोज साइकिलिंग करते थे। जब आप किसी ऐसे आदमी के साथ रहते थे, जिन्हें अपनी बॉडी के बारे में सब कुछ पता हो और हमेशा अपडेट रहता हो, तो उनसे प्रेरणा मिलती ही है। जब मेरा वजन 50 किलो कम हो गया, तब मैंने फिल्मों में एक्टिंग करने का निर्णय लिया।

वजन को नियंत्रित करने के लिए खास तौर पर क्या करना पड़ता है?
वजन को नियंत्रित करने के लिए रोज जिम जाने के साथ अपनी डायट को भी चेक करते रहना चाहिए। फिटनेस इन दोनों पर ही आधारित है। किसी एक के बिना फिटनेस संभव नहीं है। मैं अपनी डायट का खास खयाल रखता हूं। अगर ज्यादा खा लेता हूं तो व्यायाम करके अतिरिक्त कैलोरी बर्न कर लेता हूं।

अपनी डाइट को कैसे प्लान करते हैं?
ब्रेकफास्ट में अंडे जरूर शामिल करता हूं। यह जहां बालों को स्वस्थ रखता है, वहीं इसका टेस्ट मुझे बहुत पसंद है। मैं पंजाबी फैमिली से हूं और बहुत ही फूडी किस्म का इंसान हूं। इसलिए अपनी एक्सरसाइज का खास ध्यान रखना पड़ता है। खाने में लो कैलोरी वाली चीजें शामिल करने की कोशिश रहती है, लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता है। सबसे बड़ी बात यह जानना है कि किस चीज को खाने से बॉडी कैसे रिएक्ट करती है। उसी के अनुरूप उसे संभालना होता है।

फिटनेस के लिए क्या करते हैं?
मैं रोज एक्सरसाइज करता हूं। साइकिलिंग और जॉगिंग मेरा फेवरेट है। इसके साथ ही जिम में मैं वेट लिफ्टिंग और कार्डियो दोनों करता हूं। एक ही एक्सरसाइज से बॉडी एडिक्ट हो जाती है, इसलिए उसमें बदलाव करते रहना पड़ता है। मैं क्रासफिट करता हूं और उससे बहुत लाभ होता है। हृतिक रोशन भी क्रासफिट करते हैं।

तो क्या आप कोई डायट प्लान फॉलो नहीं करते?
अगर मैं कहूं कि मेरा कोई डायट प्लान नहीं है तो चीटिंग होगी। मैं चार से छह अंडे का ऑमलेट लेता हूं और साथ में दो योक भी लेता हूं। लेकिन अगर मैं सुबह ट्रेन मे रहूं या ट्रैवलिंग में तो प्रोटीन शेक लेता हूं। लंच में ऐसी चीज शामिल करता हूं, जिसमें कार्ब कम होता है। जब घर में होता हूं तो दाल, सब्जी और चिकन को लंच में शामिल करता हूं। इसके साथ बाजरे की रोटी या फिर दो फुलके लेता हूं। मेरा ज्यादातर फूड इस बात पर डिपेंड करता है कि मैं कहां हूं और क्या कर रहा हूं। बस मीठे को खुद से दूर रखने की कोशिश करता हूं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें