फोटो गैलरी

Hindi News2016 में एक और मंगल मिशन भेजेगी नासा

2016 में एक और मंगल मिशन भेजेगी नासा

क्यूरियोसिटी को मिली जोरदार सफलता से उत्साहित अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने वर्ष 2016 में एक नए मंगल मिशन को शुरू करने की घोषणा की है, ताकि इस लाल ग्रह के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके।...

2016 में एक और मंगल मिशन भेजेगी नासा
एजेंसीTue, 21 Aug 2012 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

क्यूरियोसिटी को मिली जोरदार सफलता से उत्साहित अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने वर्ष 2016 में एक नए मंगल मिशन को शुरू करने की घोषणा की है, ताकि इस लाल ग्रह के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके।
    
इस मिशन का नाम इनसाइट रखा गया है, जो इस बात की जांच करेगा कि मंगल की अंदरुनी परत उस तरह से क्यों टैक्टोनिक प्लेट में नहीं बंटी, जैसे कि पथ्वी की अंदरुनी परत विभाजित हुई है।
    
नासा ने कहा कि पथ्वी की तुलना में मंगल के अंदरूनी हिस्सों की विस्तत जानकारी से वैज्ञानिकों को यह जानने में मदद मिलेगी कि किस तरह से पथ्वी का निर्माण हुआ और विकास हुआ।
    
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रशासक चार्ल्स बोल्डेन ने कहा, मंगल की जांच नासा के लिये शीर्ष प्राथमिकता है और इनसाइट यह सुनिश्चित करेगा कि हम मंगल ग्रह के रहस्यों से परदा हटाना जारी रखें और इसके साथ ही वह भविष्य में वहां पर मानवीय मिशन के लिये आवश्यक जमीन तैयार करेगा।
    
उन्होंने क्यूरियोसिटी की सफलता का उल्लेख करते हुए कहा, हाल ही में क्यूरियोसिटी रोवर को उतारने में मिली सफलता की वजह से जनता में अंतरिक्ष अन्वेषण को लेकर उत्साह बढ़ गया है और आज की घोषणा से स्पष्ट है कि आने वाले समय में कई और मंगल मिशन शुरू किये जायेंगे।
    
इनसाइट में अंतरिक्ष यान तकनीक का इस्तेमाल किया गया गया है जो बेहद सफल फोनिक्स लेंडर मिशन में इस्तेमाल किया गया था। फोनिक्स लेंडर मिशन वर्ष 2007 में भेजा गया था और इसने मंगल की सतह पर पानी का पता लगाया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें