फोटो गैलरी

Hindi Newsबन जाइए बचत की उस्ताद

बन जाइए बचत की उस्ताद

कहते हैं कि महंगाई के इस दौर में पैसे पर किसी का बस नहीं चलता। आमदनी लगभग उतनी ही है और खर्च है कि कम होने का नाम नहीं ले रहा। पर आप भी पैसे को अपने इशारों पर नचा सकती हैं, बशर्ते सिर्फ पैसे खर्च...

बन जाइए बचत की उस्ताद
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 10 Aug 2012 12:06 PM
ऐप पर पढ़ें

कहते हैं कि महंगाई के इस दौर में पैसे पर किसी का बस नहीं चलता। आमदनी लगभग उतनी ही है और खर्च है कि कम होने का नाम नहीं ले रहा। पर आप भी पैसे को अपने इशारों पर नचा सकती हैं, बशर्ते सिर्फ पैसे खर्च करने के मामले में ही नहीं, बल्कि बचत के मामलों में भी आप रुचि लेना शुरू कर दें। बचत के कौन-कौन से विकल्प हैं आपके पास, बता रही हैं अपराजिता श्रीवास्तव

होम मेकर हैं, दिनभर काम में ऐसी उलङी रहती हैं कि किसी और बात की तरफ ध्यान ही नहीं जाता है। कभी फुर्सत मिलती है तो बस एक ही बात की चिंता सताती है, घर का बजट, थोड़ी सी बचत और खुद के लिए थोड़ी-सी वित्तीय प्लानिंग। हां, पति इन बातों का ध्यान रखते हैं, मगर आप चाहती हैं, आप भी उनका हाथ बटाएं। अक्सर हम जो सोचते हैं उस पर अमल करने में कामयाब नहीं हो पाते। इसकी कोई खास वजह तो नहीं होती है, बस कभी जानकारी की कमी तो कभी फैसले लेने की क्षमता का अभाव हमारी चाहतों पर ब्रेक लगा देता है।

ऐसे करें पैसों से दोस्ती
पैसे से जुड़ी प्लानिंग को लेकर आपकी झिझक को दूर करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस अपने ज्ञान का दायरा थोड़ा सा बढ़ाना है। अगर घर में कंप्यूटर है और उसके साथ आप थोड़ा सा बेतकल्लुफ हैं तो आपकी राहें जरा भी मुश्किल नहीं हैं। आपके सेविंग से जुड़े तमाम सारे सवालों के जवाब तो इंटरनेट पर ही मिल जाएंगे। शेयरखान में उपाध्यक्ष मृदुल वर्मा बताते हैं कि ऐसे कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर महिलाएं हर महीने बचाई जाने वाली छोटी-छोटी रकम को बड़ा बना सकती हैं। इसका एक तो सबसे आसान तरीका है बैंक में फिक्स डिपॉजिट या रेकरिंग डिपॉजिट करना और दूसरा अपनी जरूरत के मुताबिक म्यूचुअल फंड का चुनाव कर उसमें निवेश करना। इसके अलावा आपके पड़ोस में मौजूद पोस्ट ऑफिस में भी सरकार कुछ अच्छी निवेश योजनाएं चलाती है। आप यहां अपनी सुविधानुसार दिन में कभी भी जाकर निवेश कर सकती हैं। बैंक की तरह ही पोस्ट ऑफिस भी छोटी बचतों के लिए अच्छे विकल्प उपलब्ध कराता है। वेल्थ मंत्र के सीएमडी संजीव अग्रवाल बताते हैं कि घरेलू महिलाएं चाहें तो 100 रुपये जैसी अपनी छोटी बचतों से आय का मजबूत साधन खड़ा कर सकती हैं। बस वह जानकारी के अभाव में और जरूरत के समय नकदी पास रखने के लालच में बैंक या पोस्ट ऑफिस में नहीं जाती हैं। अपनी जानकारी का दायदा बढ़ाएं और पैसे पर अपनी पकड़ मजबूत करें।

पोस्ट ऑफिस में बचत के विकल्प
पोस्ट ऑफिस में मासिक आय योजना में पांच साल तक के लिए निवेश कर सकती हैं। इसमें डेढ़ हजार से लेकर साढ़े चार लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। संयुक्त खाते में नौ लाख रुपये तक जमा करने का विकल्प है। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस में आरडी भी करा सकती हैं। इसमें न्यूनतम दस रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में मौजूद पीपीएफ भी बचत का अच्छा विकल्प है। पीपीएफ के तहत आप एक वित्तीय वर्ष में 500 रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं। यह विकल्प इसलिए भी अच्छा है कि इसमें निवेश करते रहने के तीन साल बाद आपको इसके आधार पर लोन मिल सकता है। साथ ही सात साल पूरे होने के बाद आप हर साल एक बार जरूरत के मुताबिक रकम निकाल भी सकती हैं।

निवेश के एक अन्य विकल्प के रूप में पोस्ट ऑफिस की एनएससी (नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट) की सुविधा भी अच्छा विकल्प है। इसमें न्यूनतम 100 रुपये से निवेश किया जा सकता है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इसमें दो समयावधि के लिए निवेश का विकल्प है। एक पांच साल के लिए और दूसरा दस साल के लिए। इसमें निवेश का सबसे बड़ा फायदा आयकर में धारा 80सी के तहत छूट का है। इसी तरह टर्म डिपॉजिट में भी 80सी के तहत निवेश पर छूट मिलती है। इसमें न्यूनतम 200 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है। ग्लोब सिक्योरिटीज के अविनाश कहते हैं, ‘महिलाओं के लिए मजबूत निवेश बेहद जरूरी है, क्योंकि जिंदगी में किसी भी तरह अप्रिय स्थिति से निपटने में यह सहारा उनके काम आता है। उनके लिए यह सबसे बड़ा संबल होता है।’

म्यूचुअल फंड में बचत के तरीके
महिलाओं के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश एक और बेहतरीन विकल्प हो सकता है। परेशानी की बात यह है कि अमूमन महिलाएं म्यूचुअल फंड सरीखे विकल्पों में निवेश करने से दूर भागती हैं। अगर आप अपनी इस झिझक को दूर कर दें तो म्यूचुअल फंड में सिप (सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान) के माध्यम से न्यूनतम 100 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है। म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि इसके माध्यम से आपकी रकम शेयर बाजार में लगाई जाती है। इसमें शेयर बाजार में सीधे निवेश के रिस्क जुड़े रहते हैं। इसलिए सभी तरह के आकलन के बाद ही इसमें निवेश करें। अविनाश के अनुसार म्यूचुअल फंड निवेश का अच्छा जरिया है। म्यूचुअल फंड के निवेशकों को पिछले कई सालों में अच्छा रिटर्न भी मिला है। ऐसे में कुछ न कुछ पैसा जरूर इसमें लगाना चाहिए।

बैंक में ऐसे करें बचत
अगर आपके पास एक मुश्त रकम है तो आप बैंक में फिक्स डिपॉजिट कर सकती हैं। कई बैंक इस समय एफडी पर 10 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं। इसके अलावा टैक्स सेविंग एफडी नौकरीपेशा महिलाओं के लिए भी निवेश का अच्छा विकल्प हो सकता है। टैक्स सेविंग एफडी करते समय बस यह ध्यान रखना होगा कि इस योजना में पांच साल से कम अवधि के लिए निवेश नहीं किया जा सकता है। बैंकों में एफडी के अलावा छोटी-छोटी बचत करने के और भी तरीके हैं, जैसे रेकरिंग डिपॉजिट। इसमें आप हर माह 100 रुपये तक जमा कर सकती हैं। इसमें आप एक साल से लेकर लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकती हैं। निवेश की मियाद पूरी होने के बाद आपको पूरी रकम ब्याज के साथ मिल जाएगी। बस एक बात का ध्यान रखना होगा कि जिस बैंक में आप एफडी या आरडी कर रही हैं, उसमें आपका बचत खाता होना जरूरी है। मतलब, आपके बुढ़ापे की वित्तीय प्लानिंग में यह रास्ता कारगर हो सकता है। आप अकेले हों या पति की पेंशन  है तो भी आपको किसी पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें