फोटो गैलरी

Hindi Newsमेक्सिको में साइकिलों से रोशन है क्रिसमस ट्री

मेक्सिको में साइकिलों से रोशन है क्रिसमस ट्री

मेक्सिको के शहर प्यूब्ला में एक क्रिसमस ट्री में लगी 8,000 लाइटों को 15 साइकिलों की मदद से उत्पन्न गतिज ऊर्जा से मिल रही बिजली से रोशन किया गया है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि प्यूब्ला शहर के...

मेक्सिको में साइकिलों से रोशन है क्रिसमस ट्री
एजेंसीMon, 28 Nov 2011 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

मेक्सिको के शहर प्यूब्ला में एक क्रिसमस ट्री में लगी 8,000 लाइटों को 15 साइकिलों की मदद से उत्पन्न गतिज ऊर्जा से मिल रही बिजली से रोशन किया गया है।

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि प्यूब्ला शहर के एक उद्यान में चल रहे ''नाविदाद सुस्टेंटेबल'' (दीर्घकालिक क्रिस्मस)नाम के एक मेले में इसका प्रदर्शन किया जा रहा है। मेले में आने वाले दर्शक क्रिसमस ट्री के चारों तरफ लगी 15 साइकिलों को चलाते हैं, जिससे लाइटों को बिजली प्रदान करने वाली बैटरियां चार्ज हो जाती हैं।

कोकोलैब के प्रतिनिधि रडी लाडागा ने बताया कि प्रत्येक साइकिल पर एक जेनरेटर लगा हुआ है, जो साइकिल के चलने पर 100 से 350 वॉट की बिजली उत्पन्न कर दो बैटरियों को चार्ज कर देता है। जिससे हम 45 मिनटों तक पेड़ पर लगी लाइटों को रोशन कर सकते है।

उन्होंने बताया कि पेड़ की लाइटों को रातभर रोशन रखने के लिए साइकिल को 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आठ घंटों तक चलाना पड़ता है। 15 लोगों के एक साथ साइकिल चलाने पर पेड़ में से गाने की आवाज भी आती है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें