फोटो गैलरी

Hindi Newsभाजपा में कई हैं पीएम के काबिलः यशवंत

भाजपा में कई हैं पीएम के काबिलः यशवंत

भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवन्त सिन्हा ने कहा है कि पार्टी में उनके सहित कई नेता प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी के योग्य हैं, लेकिन लोकसभा चुनावों के करीब आने पर ही यह फैसला किया जाएगा कि प्रधानमंत्री पद...

भाजपा में कई हैं पीएम के काबिलः यशवंत
एजेंसीThu, 13 Oct 2011 11:24 AM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवन्त सिन्हा ने कहा है कि पार्टी में उनके सहित कई नेता प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी के योग्य हैं, लेकिन लोकसभा चुनावों के करीब आने पर ही यह फैसला किया जाएगा कि प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार किसे बनाया जाए किसे नहीं।

सिन्हा ने भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी में से किसे प्रधानमंत्री बनाया जाएगा इस आशय की अटकलों और इन दोनों नेताओं के बीच मतभेद की रिपोर्टों को कम महत्व देने की कोशिश की।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह केवल मीडिया की देन है और भाजपा में कोई इस बारे में बात नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कांग्रेस में चर्चा है कि संप्रग सरकार का वर्तमान कार्यकाल पूरा होने से पहले ही कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से (शासन की) बागडोर ले सकते हैं। इसे लेकर संतुलन बनाने की कोशिश में मीडिया ने भाजपा को लेकर यह कहानी गढ़ दी।

प्रधानमंत्री पद के लिए बेहतर उम्मीदवार आडवाणी होंगे या मोदी इस प्रश्न के जवाब में सिन्हा ने कहा कि भाजपा में ऐसे कई नेता हैं जो प्रधानमंत्री बनने के योग्य हैं। बहरहाल, उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया। उनसे पूछा गया कि क्या वह भी उम्मीदवार हो सकते हैं इस पर पूर्व वित्त मंत्री ने कहा क्यों नहीं, क्या किसी को मेरी क्षमता पर संदेह है?

सिन्हा ने कहा कि चुनावों के करीब आने पर पार्टी तय करेगी कि किसे प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया जाए और यह भी कि किसी को भी इस तरह पेश किया जाए अथवा नहीं। पूर्व वित्त मंत्री से पूछा गया कि आडवाणी की जन रथयात्रा को प्रधानमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा से जोड़ कर देखा जा रहा है। इस पर सिन्हा ने कहा कि दोनों में कोई संबंध नहीं है।

यात्रा को भ्रष्टाचार के खिलाफ एक राजनीतिक अभियान बताते हुए उन्होंने कहा कि इसे प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी और आडवाणी में होड़ के संकीर्ण नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने यात्रा शुरू किए जाने के समय को सही बताया। जन रथयात्रा बिहार में लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्मस्थान सिताबदियारा से शुरू हुई।

सिन्हा ने कहा आडवाणी जी की रथयात्रा शुरू करने का समय और स्थान बिल्कुल सही है। उन्होंने कहा कि इस तरह के अभियान की शुरुआत के लिए लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्मदिन से अच्छी तारीख और कोई नहीं हो सकती थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें