class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अधिक स्फूर्तिदायक होती हैं थोड़े दिनों की छुट्टियां

अधिक स्फूर्तिदायक होती हैं थोड़े दिनों की छुट्टियां

यदि आप अपने जीवन में खुशहाली और यादों को संजोना चाहते हैं तो लंबे अवकाश पर न जाकर थोड़े-थोड़े अंतराल पर कम दिनों का अवकाश लेते रहें। एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि कम दिनों के अवकाश की ज्यादातर यादें खुशनुमा होती हैं।

लोग अपनी एक विशेष जीवनशैली के आदी हो जाते हैं और जब वे लंबी छुट्टियों पर जाते हैं तो उन्हें कुछ दिन बाद ही ऊब होने लगती है। समाचार पत्र 'द टेलीग्राफ' की एक रिपोर्ट में अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना के ड्यूक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डैन एरीली के हवाले से कहा गया है कि लंबे अवकाश के दौरान पहला दिन सातवें दिन की अपेक्षा ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि सातवें दिन तक उत्साह कम हो जाता है।

डैन का कहना है कि इसलिए सामान्य तौर पर साल में चार बार अवकाश पर जाना ज्यादा अच्छा होता है, इसकी तुलना में एक सप्ताह के अवकाश में उतनी खुशियां नहीं मिलतीं जितनी कि आप उम्मीद करते हैं। वैसे अन्य विशेषज्ञ इस बात से सहमत नहीं हैं। 'डीयर अंडरकवर इकोनॉमिस्ट' के लेखक टिम हारफोर्ड कहते हैं कि ज्यादा यात्राएं करने से केवल यात्रा का तनाव ही बढ़ता है।

हारफोर्ड कहते हैं कि यदि आप तीन बार अवकाश पर जाते हैं तो आपको तीन गुना अधिक परेशानी होती है। मुझे नहीं लगता कि यह अच्छा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अधिक स्फूर्तिदायक होती हैं थोड़े दिनों की छुट्टियां