फोटो गैलरी

Hindi NewsICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ

ICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ

पुणे में ऑस्ट्रेलिया को शानदार जीत दिलाने वाले स्टीव स्मिथ टॉप पर बरकरार हैं और करियर के सर्वश्रेष्ठ 939 रेटिंग अंक पर पहुंच गए हैं।  आईसीसी के बयान के अनुसार स्मिथ ने टेस्ट बल्लेबाजों क

एजेंसीSun, 26 Feb 2017 04:17 PM

पुणे में ऑस्ट्रेलिया को शानदार जीत दिलाने वाले स्टीव स्मिथ टॉप पर बरकरार हैं और करियर के सर्वश्रेष्ठ 939 रेटिंग अंक पर पहुंच गए हैं। 

आईसीसी के बयान के अनुसार स्मिथ ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर अपनी स्थिति मजबूत करने के अलावा छठे सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हासिल किए हैं। उनसे अधिक रेटिंग अंक डान ब्रैडमैन (961), लेन हटन (945), जैक होब्स और रिकी पोंटिंग (दोनों 942) और पीटर मे (941) ही जुटा पाए हैं।

गैरी सोबर्स, विव रिचडर्स और कुमार संगकारा ने अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ 938 रेटिंग अंक हासिल किए थे। पुणे में 37 और 109 रन की पारियां खेलने वाले स्मिथ को 6 रेटिंग अंक का फायदा हुआ है। उन्होंने दूसरे स्थान पर मौजूद कोहली पर 66 अंक की बढ़त बना रखी है। इंग्लैंड के जो रूट उनसे 91 अंक पीछे, 848 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

रेनशॉ 68 और 31 रन की पारियां खेलने के बाद 18 स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ 34वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। 

ICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ1 / 4

ICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ


 

टेस्ट गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के स्पिनर ओकीफी 33 स्थान की लंबी छलांग के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 29वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। 

उन्होंने मैच में 70 रन देकर 12 विकेट चटकाए थे जिसके लिए उन्हें मैन आफ द मैच भी चुना गया था। ओकीफी ने मैच में 12 विकेट चटकाने के दौरान सबसे कम रन खर्च किए। उन्होंने आईसीसी हाल आफ फेम में शामिल जार्ज लोहमैन को पीछे छोड़ा जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1896 में 71 रन देकर 12 विकेट हासिल किए थे।

ICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ2 / 4

ICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ

मैच में 7 विकेट चटकाने वाले भारत के आफ स्पिनर अश्विन 878 अंक के साथ टॉप पर बरकरार हैं। लेकिन दूसरे स्थान पर मौजूद भारत के बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा के साथ अब ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड भी इसी स्थान पर हैं। दोनों के 860 अंक हैं।

भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव 6 विकेट चटकाने के बाद चार स्थान के फायदे से 30वें पायदान पर पहुंच गए हैं।
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क हालांकि आलराउंडरों की लिस्ट में तीन स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 61 और 30 रन की पारियां खेली। वह गेंदबाजों की सूची में 10वें स्थान पर हैं।

ICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ3 / 4

ICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ

इंडिया टीम के कैप्टन विराट कोहली दुबई में जारी नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान के साथ भारतीय बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर हैं जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की लिस्ट में अपनी टॉप जगह बरकरार रखी है।

शनिवार को पुणे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में शिकस्त झेलने वाली भारतीय टीम की रैंकिंग पर इस हार का असर नहीं पड़ा है। मैच में 64 और 10 रन की पारी खेलने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल करियर की सर्वश्रेष्ठ 46वीं रैंकिंग पर हैं।

 

ICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ4 / 4

ICC रैंकिंग: महान बल्लेबाज सोबर्स,संगकारा,रिचर्ड्स से आगे निकले स्मिथ