Image Loading महिलाओं को सिगरेट छोड़ने में होती है परेशानी - LiveHindustan.com
सोमवार, 02 मई, 2016 | 04:40 | IST
 |  Image Loading

महिलाओं को सिगरेट छोड़ने में होती है परेशानी

वाशिंगटन, एजेंसी First Published:05-04-2012 10:46:58 AMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
महिलाओं को सिगरेट छोड़ने में होती है परेशानी

इस बात की जानकारी तो पहले से थी कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को धूम्रपान छोड़ने में अधिक मुश्किल होती है लेकिन अब एक नये अध्ययन में यह बात सामने आई है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका मस्तिष्क निकोटीन के प्रति काफी अलग प्रतिक्रिया करता है।
    
ऐसा माना जाता है कि जब एक व्यक्ति धूम्रपान करता है तो उसके मस्तिष्क में मौजूद ऐसे कई निकोटीन रिसेप्टर्स की संख्या बढ़ जाती है जो निकोटीन के लिए बाध्य करते हुए धूम्रपान की आदत को और बढ़ाते हैं।
    
अमेरिका में याले यूनीवर्सिटी स्कूल आफ मेडिसीन के अनुसंधानकर्ताओं ने यह पाया कि पुरुषों में यह सही है क्योंकि धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वाले पुरुषों में अधिक निकोटीन रिसेप्टर होते हैं। आश्चर्यजनक रूप से अनुसंधानकर्ताओं ने यह पाया कि धूम्रपान करने वाली महिलाओं में धूम्रपान नहीं करने वालों जितने ही निकोटीन रिसेप्टर होते हैं।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
फिर चमका रोहित का बल्ला, मुंबई की आसान जीतफिर चमका रोहित का बल्ला, मुंबई की आसान जीत
आखिरी 12 ओवरों की कसी हुई गेंदबाजी और बाद में कप्तान रोहित शर्मा के आईपीएल के वर्तमान सत्र में लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार पांचवें अर्धशतक की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस को आठ विकेट से हराकर अंकतालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया।