Image Loading
मंगलवार, 26 जुलाई, 2016 | 01:36 | IST
खोजें

वैज्ञानिकों को मिले पृथ्वी के नजदीक पांच नए ग्रह

मेलबर्न, एजेंसी First Published:19-12-2012 02:49:39 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
वैज्ञानिकों को मिले पृथ्वी के नजदीक पांच नए ग्रह

वैज्ञानिकों ने पांच ऐसे नए ग्रहों की पहचान की है जो पृथ्वी के काफी नजदीक हैं। इनमें से एक ग्रह, एक तारे की ऐसी कक्षा में है, जहां जीवन के लिए उपयुक्त स्थितियां मौजूद हैं।

इन ग्रहों की पृथ्वी से दूरी के बारे में कहा जा रहा है कि अगर प्रकाश की गति से चला जाए तो इन तक पहुंचने में महज 12 साल का वक्त लगेगा।

द ऑस्ट्रेलियन की खबर के अनुसार, ताउ सेटी नामक तारे की गति के लगभग छह हजार आंकड़ों का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि उसकी गति और दिशा में थोड़ी अनियमितताओं की वजह दूसरे आकाशीय पिंडों का गुरुत्वीय खिंचाव है।

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर क्रिस टाइने ने कहा, हमारा मानना है कि यह तारा बहुत धीरे-धीरे आगे और पीछे जा रहा है। पांच अलग अलग समय के अंतराल में ऐसा करने के सबूत यह हमें दर्शा चुके हैं।

टाइने ने एएपी समाचार एजेंसी को बताया, हमें लगता है कि इस तारे के चारों ओर पांच विभिन्न ग्रह घूम रहे हैं जिसके चलते इसकी गति आगे पीछे हो रही है।

ऑस्ट्रेलिया, चिली, ब्रिटेन और अमेरिका से शोधकर्ताओं के अंतरराष्ट्रीय दल का मानना है कि ताउ सेटी के चारों ओर घूमने वाले इन पांचों ग्रहों में से एक ग्रह इस तारे के निवास योग्य क्षेत्र में मौजूद हैं जहां की स्थितियां जीवन के लिए उपयुक्त हैं।

इस ग्रह का द्रव्यमान पृथ्वी से पांच गुना अधिक है और इस तरह किसी ऐसे निवास योग्य क्षेत्र का सबसे छोटा ज्ञात ग्रह है। इसका आकार पृथ्वी के आकार से दोगुना है। टाइने के अनुसार, वैज्ञानिकों का मानना है कि छोटे और चट्टानी ग्रहों पर जीवन की ज्यादा संभावना है।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
संबंधित ख़बरें
क्रिकेट
वेस्टइंडीज पर जीत के बाद कप्तान कोहली की टीम को खास सलाह, कहा...वेस्टइंडीज पर जीत के बाद कप्तान कोहली की टीम को खास सलाह, कहा...
भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पारी और 92 रनों से मिली जीत पर खुशी जताते हुये कहा कि सामूहिक प्रयासों से यह जीत मिली लेकिन उन्होंने साथ ही खिलाड़ियों को अतिआत्मविश्वास में आने से बचने की हिदायत भी दी।