फोटो गैलरी

Hindi Newsनर्सरी दाखिला: अधिक उम्र होने पर भी दाखिला देने से मना नहीं कर सकते स्कूल

नर्सरी दाखिला: अधिक उम्र होने पर भी दाखिला देने से मना नहीं कर सकते स्कूल

अधिक उम्र होने के आधार पर निजी स्कूल बच्चों को नर्सरी कक्षा में दाखिला देने से इनकार नहीं कर सकते। हाईकोर्ट में यह जानकारी देते हुए केजरीवाल सरकार ने बुधवार को कहा है कि मौजूदा समय में नर्सरी कक्षा...

नर्सरी दाखिला: अधिक उम्र होने पर भी दाखिला देने से मना नहीं कर सकते स्कूल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 13 Apr 2017 07:27 PM
ऐप पर पढ़ें

अधिक उम्र होने के आधार पर निजी स्कूल बच्चों को नर्सरी कक्षा में दाखिला देने से इनकार नहीं कर सकते। हाईकोर्ट में यह जानकारी देते हुए केजरीवाल सरकार ने बुधवार को कहा है कि मौजूदा समय में नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए कोई अधिकतम उम्रसीमा तय नहीं है। सरकार से मिली इस जानकारी के बाद हाईकोर्ट ने तय सीमा से अधिक उम्र के तीन बच्चों को नर्सरी कक्षा में दाखिला देने का आदेश दिया है।

जस्टिस वी. कामेश्वर राव के इस आदेश से उन हजारों बच्चों को दाखिला पाने का एक मौका मिल सकता है जिन्हें 4 साल से अधिक उम्र होने के आधार पर स्कूलों ने नर्सरी कक्षा में प्रवेश देने से इनकार कर दिया। हाईकोर्ट ने यह आदेश दिव्या वर्मा, नैना और गौरव की ओर से अधिवक्ता खगेश झा द्वारा दाखिल याचिका पर दिया है। हाईकोर्ट ने जी. डी. गोयनका पब्लिक स्कूल से इन तीनों बच्चों को कम आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) व वंचित समूह में दाखिला देने का आदेश दिया है। तीनों बच्चों की उम्र चार साल से अधिक होने के आधार पर स्कूल प्रबंधन ने नर्सरी कक्षा में दाखिला देने से इनकार कर दिया। इन बच्चों को दाखिला दाखिला देने का आदेश देते हुए हाईकोर्ट ने सरकार को आड़े हाथ लिया। 

जस्टिस राव ने जानना चाहा कि जब हाईकोर्ट ने पहले ही दाखिले में उम्रसीमा तय करने के आदेश पर रोक लगा दी थी तो स्कूल दाखिला देने से इनकार क्यों कर रहे हैं। हाईकोर्ट ने कहा है कि सरकार का काम सिर्फ बच्चों की सूची भेजना काम नहीं है बल्कि स्कूल में उनकी दाखिला सुनिश्चित कराना भी है। सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से अधिवक्ता पीयूष कालरा ने हाईकोर्ट में याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश अधिवक्ता के उस दलील से सहमति जताई की मौजूदा समय में दाखिले के कोई अधिकतम उम्रसीमा तय नहीं है। 

अधिवक्ता खगेश झा ने तीनों बच्चों को अधिक उम्र होने के आधार पर दाखिला नहीं दिए जाने को स्कूल प्रबंधन का मनमाना रवैया बताया था। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट ने दाखिले के लिए अधिकतम उम्रसीमा तय के सरकार के आदेश पर रोक लगा दी थी तो स्कूल दाखिला देने से इनकार कर कैसे कर सकते है।

12 साल तक के बच्चे मांग रहे हैं नर्सरी में दाखिला
हाईकोर्ट में सरकार ने कहा कि इस साल नर्सरी कक्षा में दाखिला पाने के लिए 12 साल तक के बच्चों ने भी आवेदन किए हैं। इनमें से छह हजार बच्चे हैं जिनकी उम्र 6 साल से अधिक है जबकि 100 बच्चे 7 साल से और 60 बच्चे 8 साल से अधिक उम्र के हैं। नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 3 साल से अधिक होने चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें