Image Loading आयरलैंड ने सविता मामले से ली सीख, बनाएगा कानून - LiveHindustan.com
रविवार, 14 फरवरी, 2016 | 13:36 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • U-19 वर्ल्ड कप: वेस्ट इंडीज के सामने 146 रन का लक्ष्य
  • एक साल पूरे होने पर केजरीवाल का बड़ा ऐलानः बिजली बिल और पानी के बिल माफ

आयरलैंड ने सविता मामले से ली सीख, बनाएगा कानून

लंदन, एजेंसी First Published:18-12-2012 11:24:41 PMLast Updated:18-12-2012 11:27:14 PM
आयरलैंड ने सविता मामले से ली सीख, बनाएगा कानून

भारतीय दंत चिकित्सक सविता हलप्पनावर की मौत के कई सप्ताह बाद आयरलैंड ने मंगलवार को घोषणा कि मां की जिंदगी जोखिम में होने की स्थिति में वह गर्भपात को कानूनी रूप से मान्य करार देगा।

यह फैसला 31 वर्षीय सविता की मौत को लेकर हर ओर हो रही आयरलैंड की कड़ी आलोचना के बाद आया है। गालवे यूनिवर्सिटी अस्पताल में 28 अक्तूबर को सविता की इसलिए मौत हो गई थी कि स्थिति खराब होने के बावजूद उसे गर्भपात की अनुमति नहीं मिली थी। वह 17 सप्ताह की गर्भवती थी और रक्तस्राव से जूझ रही थी।

सविता के पति ने कहा था कि उन्होंने पत्नी का गर्भपात कराने के लिए बार बार अनुरोध किया लेकिन फिर भी अनुमति नहीं मिली। उससे कहा गया है कि गर्भस्थ भ्रूण के दिल की धड़कन चल रही है तथा कैथोलिक देश होने के नाते आयरलैंड गर्भपात की इजाजत नहीं दे सकता।

टेलीग्राफ ने खबर दी है कि आयरलैंड सरकार ने उस कानून को निरस्त करने का निर्णय लिया है जो गर्भपात को आपराधिक कृत्य ठहराता है। सरकार ने ऐसे भी नियम लाने का फैसला किया है कि महिला की जान जोखिम में रहने की स्थिति में डाक्टर उसका गर्भपात कर सकते हैं।

अखबार के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री डॉ जेम्स रीली ने कहा कि मैं जानता हूं कि ज्यादातर लोगों की इस मामले पर निजी राय है। लेकिन सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए कटिबद्ध है कि आयरलैंड में गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो। हम उनकी देखभाल का अपना कर्तव्य पूरा करेंगे।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
'मिनिस्टर साब' बने रोहित शर्मा, निभाएंगे समाज से किए वादे!
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा क्रिकेटर से नेता बन गए हैं! ऐसा हम नहीं हरभजन सिंह कह रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी मैच खेलने टीम इंडिया विशाखापट्टनम पहुंची तो स्वागत जोरदार ढंग से हुआ।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड