Image Loading बच्चे सांता से मांगते हैं छोटे भाई-बहन - LiveHindustan.com
सोमवार, 15 फरवरी, 2016 | 00:25 | IST
 |  Image Loading

बच्चे सांता से मांगते हैं छोटे भाई-बहन

लंदन, एजेंसी First Published:25-12-2012 03:42:30 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
बच्चे सांता से मांगते हैं छोटे भाई-बहन

क्रिसमस के मौके पर सांता क्लॉज से कुछ न कुछ मनोकामना मांगने का चलन बच्चों के बीच खासा लोकप्रिय है, लेकिन भला वे सांता से मांगते क्या हैं...

ब्रिटेन के एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकतर बच्चे सांता से अपने लिए छोटा भाई या बहन मांगते हैं। इसके अलावा बच्चों सांता से अपने लिए पिता भी मांगते हैं। इस सूची में अगला स्थान किसी पालतू जानवर का है।
  
दो हजार ब्रितानी माता पिता पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि बच्चों की इस मनोकामना सूची में एक पालतू घोड़े के लिए प्रार्थना तीसरे स्थान पर है। इसके बाद कार की मांग का स्थान आता है।
  
टेलीग्राफ की खबर के अनुसार, इन भौतिक चीजों के अलावा क्रिसमस के मौके पर दसवीं सबसे ज्यादा प्रचलित इच्छा थी- एक पिता की मांग। यह सर्वेक्षण वेस्टफील्ड लंदन और वेस्टफील्ड स्ट्रैटफोर्ड सिटी के उपभोक्ताओं में करवाया गया। इसमें पाया गया कि तीन से 12 साल की उम्र तक के बच्चे एक कुत्ता और चॉकलेट भी चाहते हैं।
  
क्रिसमस के लिए रखी जाने वाली पारंपरिक उम्मीदों में इस दिन बर्फबारी की प्रार्थना है जो इस सूची में नौंवे स्थान पर आती है। थोड़े समझदार युवा इस मौके पर एक घर के लिए प्रार्थना करते हैं।
  
त्योहार से जुड़ी शीर्ष 50 प्रार्थनाओं को देखा जाए तो उनमें से 17 पालतू जानवरों से जुड़ी हैं। कुछ कल्पनाशील बच्चों तो गधे, मुर्गे और हाथी तक की मांग करते हैं।
  
इस सूची में सेलफोन, टैबलेट को भी स्थान दिया गया। कुछ विचित्र बच्चे तो चांद, टाईम मशीन और चुकंदर की भी मांग करते हैं। एक मां की मांग इस सूची में 23वें स्थान पर है।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
मैंने पांच विकेट की उम्मीद की थी: अश्विन

मैंने पांच विकेट की उम्मीद की थी: अश्विन
अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पांच विकेट हासिल करने की उम्मीद लगा रखी थी।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड