Image Loading तेंदुलकर ने वनडे से संन्यास लिया - LiveHindustan.com
रविवार, 01 मई, 2016 | 00:18 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • पेट्रोल 1.06 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 2.94 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ
  • पेट्रोल डीजल महंगा हुआ।
  • आईपीएल 9: सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के सामने 195 रन का लक्ष्य...
  • रितिक के साथ विवाद में कंगना का बयान दर्ज, साइबर पुलिस ने दर्ज किया बयान, कंगना ने...
  • आईपीएल 9: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीता, पहले...
  • मुंबई: कमाठीपुरा में इमारत ढही, 3 लोगों की मौत, क्लिक कर पढ़े विस्तार से
  • आईएएस अधिकारी की तीन राज्यों में 800 करोड़ की संपत्ति, क्लिक कर पढ़ें विस्तार से

तेंदुलकर ने वनडे से संन्यास लिया

मुंबई, एजेंसी First Published:23-12-2012 12:30:58 PMLast Updated:23-12-2012 05:20:54 PM
तेंदुलकर ने वनडे से संन्यास लिया

सर्वकालिक महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने रविवार को वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। इसके साथ ही इस प्रारूप में उनके 23 साल के स्वर्णिम करियर का अंत हो गया जिसमें उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम लिखे।

बीसीसीआई के आज जारी बयान में इस 39 वर्षीय बल्लेबाज ने कहा कि मैंने खेल के वनडे प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला किया है। मुझे खुशी है कि मेरा विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा बनने का सपना पूरा हुआ। 2015 में विश्व कप खिताब के बचाव की तैयारियां जल्दी और सही तरह से शुरू होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि मैं टीम को भविष्य के लिये शुभकामनाएं देता हूं। मैं अपने शुभचिंतकों का वर्षों तक भरपूर समर्थन और प्यार के लिये दिल से शुक्रगुजार हूं। आधुनिक क्रिकेट के सबसे संपूर्ण बल्लेबाज और सर डोनल्ड ब्रैडमैन के बाद सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज आंके जाने वाले तेंदुलकर ने वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में संन्यास लिया।

तेंदुलकर ने 463 वनडे मैच खेलकर 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाये। दायें हाथ के इस बल्लेबाज के नाम पर इस प्रारूप में 49 शतक दर्ज हैं। वनडे में सबसे पहला दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम पर ही दर्ज है।

तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 1989 में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और इस चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ एक अन्य सीरीज़ से पहले उन्होंने इस प्रारूप को अलविदा कहा। उनके करियर का सबसे अहम पल पिछले साल विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा बनना रहा। यह तेंदुलकर का छठा विश्व कप था।

तेंदुलकर ने 2006 में टी20 में एकमात्र मैच खेला था और इसके बाद वह इस प्रारूप से हट गये थे। वह अभी टेस्ट क्रिकेट में बने रहेंगे।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
वार्नर की तूफानी पारी, सनराइजर्स का बड़ा स्कोरवार्नर की तूफानी पारी, सनराइजर्स का बड़ा स्कोर
डेविड वार्नर शतक से चूक गए लेकिन उनकी एक और कप्तानी पारी तथा केन विलियमसन के साथ शतकीय साझेदारी की मदद से सनराजइर्स हैदराबाद ने बारिश से प्रभावित आईपीएल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ पांच विकेट पर 194 रन का बड़ा स्कोर बनाया।