class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रूस के व्लादिवोस्तोक में चार हाथों वाला रोबोट करेगा मरीजों की सर्जरी

रूस के व्लादिवोस्तोक में चार हाथों वाला रोबोट करेगा मरीजों की सर्जरी

रूस व्लादिवोस्तोक में फॉर ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी (एफईएफयू) का एक चिकित्सा केंद्र स्थापित किया जाएगा, जहां चार हाथों वाला एक रोबोट मरीजों की सर्जरी करेगा।

प्रिमोरस्की क्षेत्र की उप गवर्नर इरिना वसीलकोवा ने बताया कि चिकित्सा केंद्र को उपलब्ध कराए जाने वाले इस रोबोट का वजन आधा टन होगा और यह स्वंय ही सबसे जटिल ऑपरेशन करने में समक्ष होगा। इन रोबोटों का संचालन मानव करेगा। इस चिकित्सा केंद्र में पूरे क्षेत्र के मरीजों का इलाज किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि रोबोट में नई तकनीकें होंगी, जो मरीजों को न्यूनतम जख्मों साथ सबसे अधिक जटिल ऑपरेशन करने में मदद करेंगी। वसीलकोवा ने साथ ही कहा कि पूरे प्रिमोरस्की क्षेत्र में 16 अंतर-जिला विशेष चिकित्सा सहायता केंद्रों की स्थापना की जाएगी। यह चिकित्सा केंद्र अगले साल से गहरी आबादी वाले इलाकों में काम करना शुरू कर देंगे।

विसीलकोवा ने कहा कि चिकित्सा सहायता उपलब्धता प्रणाली की पुनर्संरचना से चिकित्सकों को क्षेत्र की पूरी आबादी को विशेष चिकित्सा सहायता प्रदान करने में मदद मिलेगी। इस प्रणाली के तहत आने वाले जिले के लोग बीमार पड़ने पर अस्पतालों में, पूर्व में किसी अतिरिक्त सलाह और जांच कराए बिना, अपने घर से सीधे भर्ती हो सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रूस में रोबोट करेगा मरीजों की सर्जरी