फोटो गैलरी

Hindi Newsविंबलडन के लिए फेडरर और मरे का दावा मजबूत

विंबलडन के लिए फेडरर और मरे का दावा मजबूत

वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन ग्रास कोर्ट टेनिस चैंपियनशिप में गत वर्ष खिताबी मुकाबले में उतरने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और ब्रिटेन के एंडी मरे ने इस टूर्नामेंट से पहले वॉर्म अप...

विंबलडन के लिए फेडरर और मरे का दावा मजबूत
एजेंसीTue, 18 Jun 2013 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन ग्रास कोर्ट टेनिस चैंपियनशिप में गत वर्ष खिताबी मुकाबले में उतरने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और ब्रिटेन के एंडी मरे ने इस टूर्नामेंट से पहले वॉर्म अप टूर्नामेंटों में खिताबी जीत दर्ज कर अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है। विबलडन 24 जून से शुरु होगा।
     
विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फेडरर ने जर्मनी के हेल में रुस केमिखाइल यूजनी को 6-7, 6-3, 6-4 से हराकर वर्ष का अपना पहला खिताब जीता जबकि दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी मरे ने पांचवी सीड क्रोएशिया के मारिन सिलिच को 5-7, 7-5, 6-3 से हराकर क्वींस ओपन का खिताब अपने नाम किया।
      
फेडरर ने छठी बार हेल ओपन का खिताब जीता है। यू एस ओपन चैंपियन मरे तीसरी बार क्वींस ओपन का खिताब जीतने में कामयाब रहे है। गत वर्ष इन दोनों खिलाड़ियों के बीच विंबलडन का खिताबी मुकाबला हुआ था और फेडरर ने मरे को 4-6, 7-5, 6-3, 6-4 से हराकर अपना 17वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीता था।
    
स्विस मास्टर विंबलडन जीतने के बाद लंदन ओलंपिक के फाइनल में मरे से पराजित हुए थे। फेडरर की 2013 में पहले खिताब की तलाश आखिर हेल में जाकर पूरी हुई जहां वह गत वर्ष जर्मनी के टॉमी हास से हाकर उपविजेता रहे थे। लेकिन फेडरर ने इस बार हास को सेमीफाइनल में पराजित किया।
       
मरे चोट के कारण इस वर्ष फ्रेंच ओपन में नहीं खेल पाए थे लेकिन उन्होंने चोट से उबरने के बाद क्वींस क्लब में शानदार वापसी की और दिखाया कि वह विंबलडन के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
       
लेकिन फेडरर और मरे को इस बार विंबलडन में क्लेकोर्ट किंगराफेल नडाल से कड़ी चुनौती मिलेगी। नडाल इस सत्र में फ्रेंच ओपन सहित सात खिताब जीत चुके हैं। नडाल इस वर्ष विंबलडन के दूसरे दौर में उलटफेर का शिकार होकर बाहर हो गए थे और फिर घुटने की चोट के कारण सात महीने तक कोर्ट से दूर रहे थे।

नडाल से फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में हारने वाले और विंबलडन में 2011 में चैंपियन रह चुके सर्बिया के नोवाक जोकोविच की दावेदारी को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन जोकोविच ने फ्रेंच ओपन का सेमीफाइनल नडाल से पांच सेटों के मैराथन संघर्ष में गंवाया था।
      
इन चार दिग्गजों के अलावा विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और सेमीफाइनल तक पहुंचे ऑस्ट्रेलिया के लेटन हेविट, फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनलिस्ट फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा, जोरदार सर्विस करने वाले सिलिच और फ्रेंच ओपन में फाइनलिस्ट डेविड फेरर की भी कड़ी चुनौती रहेगी।
      
लेकिन खिताब के प्रबल दावेदार तो फेडरर, मरे, नडाल और जोकोविच ही रहेंगे। फेडरर जहां 17 ग्रैंड स्लेम जीत चुके हैं वही नडाल के कब्ज़े में 12 ग्रैंड स्लेम हैं। मरे के खाते में सिर्फ एक ग्रैंड स्लेम है और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच छह ग्रैंड स्लेम अपने नाम कर चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें