Image Loading प्रमोशन में आरक्षण पर चर्चा शुरू: सपा का वाकआउट - LiveHindustan.com
बुधवार, 10 फरवरी, 2016 | 18:25 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • विशेष उपचार और अन्य देखभाल के बावजूद लांस नायक हनुमनथप्पा कोप्पड़ की हालत में...
  • हिट एंड रन मामले में पीड़ित परिवार सलमान खान को बरी किए जाने के खिलाफ सुप्रीम...

प्रमोशन में आरक्षण पर चर्चा शुरू: सपा का वाकआउट

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:13-12-2012 07:59:24 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
प्रमोशन में आरक्षण पर चर्चा शुरू: सपा का वाकआउट

राज्यसभा में गुरुवार को नाटकीय घटनाक्रम मे बाद सरकारी नौकरियों में पदोन्नति में अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजातियों को आरक्षण प्रदान करने संबंधी विधेयक पर अंतत: चर्चा शुरू हो गयी। अधिकतर दलों ने इसे अपना समर्थन दिया। हालांकि इसका विरोध कर रही समाजवादी पार्टी के सदस्य विधेयक पर चर्चा की शुरुआत से पहले ही सदन से वाकआउट कर गये।

इससे पहले सदन में इस विधेयक की चर्चा का विरोध कर रहे सपा के दो सदस्यों को आसन से सदन से बाहर चले जाने के लिए कहा गया और इस वजह से उत्पन्न गतिरोध के कारण बैठक को तीन बार संक्षिप्त रूप से स्थगित किया गया।

चर्चा के दौरान विधेयक का शिवसेना ने भी विरोध किया। भाजपा ने विधेयक के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करते हुए इसमें कुछ संशोधन की मांग की। संविधान 117वां संशोधन विधेयक पर चर्चा की शुरुआत करते हुए राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष अरुण जेटली ने कहा कि मेरा दल सामाजिक न्याय की अवधारणा के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

भाजपा नेता ने कहा कि उनकी पार्टी ऐतिहासिक रूप से अवसरों से वंचित लोगों के उत्थान के लिए सकारात्मक कदम का समर्थन करती है, लेकिन उन्होंने इस तरह की पदोन्नतियां करते समय सेवा में कार्यक्षमता से संबंधित बिन्दुओं में बदलाव की मांग की।

विधेयक में अनुच्छेद 335 से संबंधित प्रावधानों के बारे में सरकार से पुनर्विचार करने की मांग करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि मौजूदा स्वरूप में विधेयक का अदालत में अटक जाने का जोखिम है।
उन्होंने कहा कि यह एक सामाजिक योजना है, जिसका काफी फायदा हुआ है लेकिन अभी काफी दूरी तय किया जाना बाकी है।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड