Image Loading
शनिवार, 28 मई, 2016 | 13:29 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • भाजपा झूठा जश्‍न मना रही है, इस सरकार ने कोई नए रोजगार नहीं दिएः चिदंबरम
  • पी चिदंबरम ने मोदी सरकार की योजनाओं पर उठाए सवाल, बोले- दो साल में देश का बुरा हाल
  • CBSE ने जारी किए 10वीं के नतीजे, cbseresults.nic.in पर देखें अपना रिजल्ट
  • अमेरिका ने पाक को समझाया, भारत की NSG सदस्यता हथियारों से संबंधित नहीं

राजकोषीय स्थिति पर दलगत भावना से ऊपर उठें: ओबामा

वाशिंगटन, एजेंसी First Published:20-12-2012 04:44:34 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
राजकोषीय स्थिति पर दलगत भावना से ऊपर उठें: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रिपब्लिकन सांसदों से अपील की कि साल के अंत तक पैदा होने वाले राजकोषीय संकट को टालने के लिए दलगत दृष्टिकोण से ऊपर उठने की अपील की।

ओबामा ने कहा यदि आप राजनैतिक विरोध वापस लेते हैं, यदि आप दलीय रणनीति से ऊपर उठते हैं तो हम कुछ कर सकते हैं।

ओबामा और रिपब्लिकन सांसद के बीच कर वृद्धि और खर्च में कटौती की आखे खड़ी होने वाली स्थिति से निपटने के उपाय पर सहमति की तलाश है। अर्थशास्त्रियों का मानना है कि खर्च में कटौती से अर्थव्यवस्था फिर से मंदी के दौर में प्रवेश कर सकती है।

राष्ट्रपति ने इस सप्ताह एक नई पेशकश की जिसके तहत चार लाख डॉलर या इससे ज्यादा आय प्राप्त करने वालों पर ज्यादा कर लगाया जाएगा लेकिन प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोनर ने प्रस्ताव किया है कि 10 लाख या इससे ज्यादा कमाने वालों को छोड़कर सब पर मौजूदा दर से कर लगाया जाए। ओबामा ने कहा कि उन्हें अभी भी समझौते की उम्मीद है। पर उन्होंने हैरानी जताई कि रिपब्लिकन पार्टी के लोग उनके प्रस्ताव को बातचीत का आधार बनाने पर क्यों राजी नहीं हो रहे हैं।

ओबामा ने कल व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा रिपब्लिकन पार्टी के सांसद इसलिए उनके साथ सहयोग नहीं कर पा रहे हैं कि उन्हें अपने संसदीय क्षेत्र में मुश्किल होगी। उन्होंने कहा मेरे साथ सहयोग करना उनके लिए संवेदनशील विषय है। मैं इसे स्वीकार करता हूं।

राष्ट्रपति ओबामा ने साफ किया कि वह रिपब्लिकन सांसदों के साथ ऋण सीमा या इसका उपयोग दबाव के तौर पर करने के संबंध में कोई समझौता नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा मैंने एक स्पष्ट नीति बनाई है कि मैं ऋण की सीमा तय करने के संबंध में कोई समझौता नहीं करुंगा। हम वहीं चीजें नहीं दोहराना चाहते तो 2011 में हुआ था। उन्होंने उस समझौते को अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए नुकसानदेह बताया। ओबामा ने कहा कि घाटा संतुलित और जिम्मेदाराना तरीके से कम करना महत्वपूर्ण होगा।

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
Bihar Board Result 2016
Assembely Election Result 2016
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
'टीम में जगह को लेकर असुरक्षित महसूस करके आप गलती करते हो'
शानदार फॉर्म में चल रहे भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा कि हर मैच में अच्छा प्रदर्शन करने की भूख ही उनकी प्रेरणा है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में कोहली ने अपने दम पर टीम को फाइनल तक पहुंचाया है।