फोटो गैलरी

Hindi Newsरहमान मलिक दिल्ली पहुंचे, नई वीजा व्यवस्था लागू होगी

रहमान मलिक दिल्ली पहुंचे, नई वीजा व्यवस्था लागू होगी

पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री रहमान मलिक शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे। मलिक के दौरे की लम्बे समय से चर्चा चल रही थी। इस दौरान उस उदार वीजा व्यवस्था के क्रियान्वयन की सम्भावना है, जिस पर...

रहमान मलिक दिल्ली पहुंचे, नई वीजा व्यवस्था लागू होगी
एजेंसीFri, 14 Dec 2012 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री रहमान मलिक शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे। मलिक के दौरे की लम्बे समय से चर्चा चल रही थी। इस दौरान उस उदार वीजा व्यवस्था के क्रियान्वयन की सम्भावना है, जिस पर सितम्बर में दोनों देशों के बीच सहमति बनी थी।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आर.पी.एन. सिंह ने यहां पालम हवाई अड्डे पर मलिक की अगवानी की।

दोनों देशों के बीच उदार वीजा नीति पर तत्कालीन विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा और मलिक के बीच आठ सितम्बर को इस्लामाबाद में समझौता हुआ था। इस वीजा समझौते के अब क्रियान्वित होने की सम्भावना है।

12 वर्ष से कम तथा 65 वर्ष से अधिक उम्र वर्ग के लोगों को तथा व्यापारियों को पुलिस रिपोर्टिग से छूट नए समझौते की खासियतों में शामिल है। यह वीजा समझौता ऐसे समय में क्रियान्वित होने जा रहा है, जब पाकिस्तान-भारत के बीच क्रिकेट श्रृंखला होने वाली है। इसके तहत 25 दिसम्बर से भारत में तीन एक दिवसीय और दो ट्वेंटी-20 मैच खेले जाने हैं।

अधिकारियों के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे मलिक के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

शिंदे बातचीत के दौरान मुम्बई हमले के आतंकवादियों के सूत्रधारों की आवाज के नमूने सौंपने की पाकिस्तान से मांग कर सकते हैं। वह लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और मुम्बई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को सौंपने के लिए भी दबाव बना सकते हैं।

 अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्ष आतंकवाद से मुकाबला, सीमा प्रबंधन, फर्जी भारतीय नोट और सुरक्षा व जांच एजेंसियों के बीच सहयोग के मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि मलिक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज से शनिवार को मुलाकात करेंगे। वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर शिवशंकर मेनन से भी मुलाकात कर सकते हैं।

मलिक के साथ आए सरकारी शिष्टमंडल में आंतरिक मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के सदस्य शामिल हैं।

शिंदे के अलावा बातचीत में आर.पी.एन. सिंह और गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय तथा विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें