Image Loading
मंगलवार, 31 मई, 2016 | 01:49 | IST
 |  Image Loading

बीते साल का सबसे प्रचलित नाम रहा...मलाला

लॉस एंजिलिस, एजेंसी First Published:07-01-2013 02:42:39 PMLast Updated:07-01-2013 02:44:23 PM
बीते साल का सबसे प्रचलित नाम रहा...मलाला

महिलाओं की शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाली पाकिस्तान की युवा मानवाधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई का नाम बीते वर्ष 2012 में सबसे प्रचलित नाम रहा। साथ ही एपोकेलिप्स को इस साल का सबसे प्रचलित शब्द बताया गया। एपोकेलिप्स का अर्थ दुनिया खत्म होने से जुड़े कारणों के प्रति आकर्षण है।
   
अंग्रेजी शब्दों के प्रयोग और उनके सांस्कृतिक प्रभावों का विश्लेषण करने वाली संस्था ग्लोबल लैंग्वेज मॉनिटर द्वारा किये गये 13वें वैश्विक सर्वेक्षण में मलाला और एपोकेलिप्स के अलावा कोरियाई रैप गायक साई के गंगनम स्टाइल को सर्वाधिक प्रचलित वाक्यांश घोषित किया गया।
   
एपोकेलिप्स के बाद प्रचलित शब्दों की सूची में डेफिसिट, ओलंपियाड, बाकतुन और मेमे रहे वहीं वाक्यांशों की सूची में ग्लोबल वार्मिंग फिस्कल क्लिफ द डेफिसिट गॉड पार्टिकल रोग न्यूक्स अरब स्प्रिंग सोलर मैक्स और बिग डाटा जैसे शब्द शामिल रहे।

साल 2012 के शीर्ष नामों में मलाला और न्यूटाउन के बीच बराबरी रही। शीर्ष नामों की सूची में इन दोनों नामों के बाद शी चिनफिंग, केट मिडलटन, बराक ओबामा, मिट रोमनी, लंदन ओलंपिक, हिग्स बोसोन, यूरोप जैसे नाम रहे।
   
ग्लोबल लैंग्वेज मॉनिटर के अध्यक्ष जे जे पायाबैक ने बताया कि 2012 के शीर्ष शब्दों में से शीर्ष आठ शब्द दुनिया खत्म होने के सिद्धांतों से जुड़े थे।
   
जी एल एम के अनुसार साल भर उभरे शब्दों, नामों और वाक्यांशों को उनके के वैश्विक प्रयोग, 25000 लोगों द्वारा उल्लेख, उनके इस्तेमाल के प्रचलन और मीडिया में प्रयोग के आधार पर ही इस सूची में जगह मिलती है।

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
Bihar Board Result 2016
Assembely Election Result 2016
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
कुक ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्डकुक ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड
इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने आज यहां टेस्ट क्रिकेट में 10,000वां रन पूरा करते ही कई रिकार्ड अपने नाम किये जिनमें सबसे कम उम्र में इस मुकाम पर पहुंचने का रिकार्ड भी शामिल है जो अब तक भारतीय स्टार सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज था।