Image Loading वित्त मंत्री चिदम्बरम को 'सर्वोत्तम प्रशासक' पुरस्कार - LiveHindustan.com
मंगलवार, 09 फरवरी, 2016 | 21:19 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • IND-SL T20 Live: भारत की पूरी टीम 101 रन पर सिमटी, 102 रनों का लक्ष्य दिया।

वित्त मंत्री चिदम्बरम को 'सर्वोत्तम प्रशासक' पुरस्कार

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:20-12-2012 08:02:11 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
वित्त मंत्री चिदम्बरम को 'सर्वोत्तम प्रशासक' पुरस्कार

वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम को गुरुवार को 'भारत में सर्वोत्तम प्रशासक' पुरस्कार से नवाजा गया। उन्हें यह पुरस्कार आर्थिक सुधार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने तथा गृह मंत्री के कार्यकाल के दौरान आंतरिक सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए दिया गया।

पुरस्कार की स्थापना के. करुणाकरन फाउंडेशन ने वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और केरल के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके के. करुणाकरन की याद में की है।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने यहां एक समारोह में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया।

पुरस्कार समारोह को सम्बोधित करते हुए अंसारी ने कहा, ''चिदम्बरम सिर्फ एक योग्य प्रशासक ही नहीं, बल्कि एक सम्मानित सांसद, एक प्रसिद्ध वकील और विद्वान राजनीतिक नेता भी हैं। अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में उन्होंने देश की सराहनीय सेवा की है।''

चिदम्बरम इस पुरस्कार को पाने वाले दूसरे नेता हैं। पिछले साल तत्कालीन वित्त मंत्री और वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को यह पुरस्कार प्रदान किया गया था।

चिदम्बरम ने वित्त मंत्री के रूप में 1990 के दशक में ड्रीम बजट पेश किया था, जिसने देश में आर्थिक सुधार का रास्ता तैयार किया और आय कर तथा कारपोरेट कर को कम किया।

अंसारी ने कहा, ''2008 में मुम्बई आतंकवादी हमले के बाद गृहमंत्री के उनके कार्यकाल को राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए याद किया जाता है, जिसने सुरक्षा की भावना प्रदान की और जिससे व्यथित तथा क्रोधित जनता को राहत मिली।''

उपराष्ट्रपति ने ताजा आर्थिक सुधार प्रक्रिया में भी चिदम्बरम की भूमिका की सराहना की।

 

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड