फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्वनाथ मंदिर में तत्काल दर्शन के लिए देना होगा शुल्क

विश्वनाथ मंदिर में तत्काल दर्शन के लिए देना होगा शुल्क

तिरुपति बालाजी की तर्ज पर काशी विश्वनाथ मंदिर में भी श्रद्धालु शुल्क देकर तत्काल दर्शन कर सकेंगे। तत्काल दर्शन करने वालों का प्रवेश अलग गेट से कराया जाएगा। यह निर्णय मंगलवार को काशी विश्वनाथ मंदिर...

विश्वनाथ मंदिर में तत्काल दर्शन के लिए देना होगा शुल्क
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 Jan 2017 12:01 AM
ऐप पर पढ़ें

तिरुपति बालाजी की तर्ज पर काशी विश्वनाथ मंदिर में भी श्रद्धालु शुल्क देकर तत्काल दर्शन कर सकेंगे। तत्काल दर्शन करने वालों का प्रवेश अलग गेट से कराया जाएगा। यह निर्णय मंगलवार को काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद की बैठक में लिया गया। कोई भी श्रद्धालु पांच सौ रुपए देकर बाबा का तत्काल दर्शन कर सकता है। उसे लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। यह व्यवस्था वीआईपी श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए लागू की जा रही है। अगले सप्ताह से यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। 

कमिश्नरी सभागार में करीब तीन घंटे तक चली न्यास परिषद की बैठक में वीआईपी दर्शन के कारण आम लोगों को होने वाली दिक्कतों पर चर्चा हुई। इस पर तिरुपति बालाजी की तरह शुल्क देकर सभी के लिए वीआईपी दर्शन की व्यवस्था का निर्णय लिया गया। तत्काल दर्शन करने वालों को पांच सौ की रसीद कटवानी होगी। इसे दिखाने के बाद उन्हें अलग गेट से प्रवेश दिया जाएगा। 

इसके अलावा नियमित दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को सुबह-दोपहर एवं शाम के लिए तीन अलग-अलग रंग का पास जारी किया जाएगा। इन दर्शनार्थियों से सालाना शुल्क लेने पर भी चर्चा हुई। 31 सौ रुपये सालाना शुल्क लेने की बात कही गई लेकिन न्यास परिषद के सदस्यों ने आपत्ति जतायी। तय हुआ कि अभी इस मुद्दे पर लोगों की राय ली जाएगी। 

मुख्य कार्यपालक अधिकारी एसएन त्रिपाठी ने बताया कि मंदिर के जीर्णोद्धार, ऐनामिल पेंट को छुड़ाने, भवनों की खरीद, अन्न क्षेत्र खोलने समेत एक दर्जन से अधिक बिन्दुओं पर चर्चा हुई। जिस पर न्यास परिषद ने सहमति जता दी है। बैठक में कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, न्यास परिषद के अध्यक्ष आचार्य पं. अशोक द्विवेदी, ज्योतिषाचार्य प्रो. चंद्रमौली उपाध्याय, सदस्य प्रदीप बजाज, पं. प्रसाद दीक्षित समेत संस्कृति विभाग, पुरातत्व, निर्माण निगम, वीडीए समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें