फोटो गैलरी

Hindi Newsउ. कोरिया ने दुनिया पर नजर रखने वाले उपग्रह का प्रक्षेपण किया, संरा की आपात बैठक आज

उ. कोरिया ने दुनिया पर नजर रखने वाले उपग्रह का प्रक्षेपण किया, संरा की आपात बैठक आज

अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया की नाराजगी और तमाम प्रतिबंधों की परवाह किए बगैर आज सुबह उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी का रॉकेट लॉन्च किया। इससे नाराज तीनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आपात...

उ. कोरिया ने दुनिया पर नजर रखने वाले उपग्रह का प्रक्षेपण किया, संरा की आपात बैठक आज
एजेंसीSun, 07 Feb 2016 01:19 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया की नाराजगी और तमाम प्रतिबंधों की परवाह किए बगैर आज सुबह उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी का रॉकेट लॉन्च किया। इससे नाराज तीनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आपात बैठक बुलाने की अपील की है।

परिषद के राजनयिकों ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे (भारतीय समयानुसार रात साढे नौ बजे) बैठक होने की संभावना है। हालांकि उन्होंने 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद की बैठक के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी। संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

वहीं अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने बताया, 'हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं कि हमने उत्तर कोरिया के रॉकेट लॉन्च का पता लगा लिया है और शुरुआती जांच में यह लगा रहा है इससे अमेरिका तथा उसके सहयोगी देशों को कोई खतरा नहीं है। हम स्थिति का पता लगा रहे हैं और जल्द ही और जानकारियां देंगे।'

 

उ.कोरिया ने कहा, रॉकेट दागा उपग्रहों के लिए
उत्तर कोरिया का कहना है कि उसके रॉकेट कार्यक्रम का उद्देश्य उपग्रहों का प्रक्षेपण करना है। जापान के सरकारी टीवी ने कहा कि यह रॉकेट जापान के दक्षिणी ओकीनावा द्वीप से होकर गुजरा है लेकिन जापान ने रॉकेट को गिराने की कार्रवाई नहीं की। जापान के प्रधानमंत्री शिजो आबे ने संवाददाताओं से कहा कि उत्तर कोरिया का ‘मिसाइल’ प्रक्षेपण करना अस्वीकार्य है। वहीं ताईवान ने कहा कि इससे उसकी सुरक्षा पर कोई असर नहीं पड़ा।

धरती पर निगरानी करने वाला उपग्रह लांच किया
दक्षिण कोरिया की योनहप संवाद समिति ने कहा कि ऐसी संभावना है कि उत्तर कोरिया के रॉकेट ने अंतरिक्ष की कक्षा में किसी वस्तु को स्थापित किया है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने अभी इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है लेकिन उसने कहा कि वह लॉन्च की सफलता का पता लगाने के लिए रॉकेट के मार्ग पर नजर रख रहा है।

वहीँ जापान ने उत्तर कोरिया के इस हठी कदम को अति असहिष्णु करार दिया है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया हाल ही में हाईड्रोजेन बम का परीक्षण किया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें