class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर कोरिया का रॉकेट प्रक्षेपण गैरजरूरी: भारत

उत्तर कोरिया का रॉकेट प्रक्षेपण गैरजरूरी: भारत

उत्तर कोरिया द्वारा बुधवार को किए गए रॉकेट प्रक्षेपण पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने इसे गैरजरूरी बताया और कहा कि इससे कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

यहां जारी एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह रॉकेट प्रक्षेपण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1874 का उल्लंघन है और भारत इससे चिंतित है। भारत ने इसके साथ ही उत्तर कोरिया से इस तरह की कार्रवाई से बचने को कहा।

बयान में कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को एक लंबी दूरी के रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया। तीन चरणों वाले इस रॉकेट के प्रक्षेपण के सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया गया। कोरियाई केंद्रीय संवाद समिति (केसीएनए) के अनुसार, हमारे क्वांगम्योंगसोंग तीन उपग्रह के दूसरे संस्करण का सोहेइ अंतरिक्ष केंद्र से 12 दिसंबर को सफल परीक्षण किया गया।

केसीएनए के अनुसार उपग्रह ने सफलतापूर्वक और योजना के अनुसार अंतरिक्ष की कक्षा में प्रवेश कर लिया। इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जापान ने कहा कि इस पूरी तरह खेदजनक प्रक्षेपण को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ब्रिटेन ने भी उत्तर कोरिया की इस कार्रवाई की निंदा की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तर कोरिया का रॉकेट प्रक्षेपण गैरजरूरी: भारत