Image Loading
रविवार, 29 मई, 2016 | 11:17 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • पढ़ें शशि शेखर का ब्लॉग- न रुकी, न रुकेगी हिंदी पत्रकारिता
  • आज का तापमान- दिल्ली, पटना, लखनऊ में 37 डिग्री, देहरादून में 32 डिग्री और रांची में 36...

21 दिसम्बर को खत्म क्यों नहीं हुई दुनिया?

वाशिंगटन, एजेंसी First Published:23-12-2012 08:02:55 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
21 दिसम्बर को खत्म क्यों नहीं हुई दुनिया?

माया कैलेंडर के अनुसार इस साल 21 दिसम्बर को दुनिया खत्म हो जानी थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इस बारे में जानकार का कहना है कि वास्तव में इस दिन का एक खास महत्व था। लेकिन उस तरह नहीं, जैसा कि प्रचारित किया गया।

माया कैलेंडर के जानकार और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में प्रोफेसर डेविड स्टुअर्ट का कहना है, ''माया कैलेंडर ने वास्तव में दुनिया खत्म हो जाने की कभी भविष्यवाणी नहीं की। माया कैलेंडर के अनुसार, वह तिथि एक महत्वपूर्ण चक्र पूरा होने को दर्शाता था।''

स्टुअर्ट ने इस साल की शुरुआत में ग्वाटेमाला के जंगलों में ला कोरोना के अवशेषों का अध्ययन किया था, जहां उन्होंने खुदाई से कई ऐसे पत्थर निकाले, जिन पर कुछ न कुछ खुदा था। उन्होंने 56 खुदे हुए पत्थरों का अध्ययन किया और राजनीतिक इतिहास के 2०० साल को समझा।

स्टुअर्ट के अनुसार, 21 दिसम्बर को लेकर गलत अवधारणाओं के बावजूद यह समय खत्म हो जाने की भविष्यवाणी नहीं करता। उन्होंने कहा, ''पत्थरों पर खुदे हुए शब्द सातवीं शताब्दी के इतिहस तथा राजनीति पर बल देते हैं।''

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
Bihar Board Result 2016
Assembely Election Result 2016
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
इंग्लैंड के स्पिन सलाहकार बनने को तैयार हैं सकलेन मुश्ताकइंग्लैंड के स्पिन सलाहकार बनने को तैयार हैं सकलेन मुश्ताक
पाकिस्तान के पूर्व ऑफ स्पिनर सकलेन मुश्ताक जल्द ही स्पिन सलाहकार के तौर पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ जुड़ेंगे। उनका इंग्लैंड टीम के साथ कार्यकाल काफी कम समय का होगा।