Image Loading सेबी ने दी 12 और वैकल्पिक निवेश कोषों को मंजूरी - LiveHindustan.com
मंगलवार, 03 मई, 2016 | 00:55 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • IPL: कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु को 5 विकेट से हराया

सेबी ने दी 12 और वैकल्पिक निवेश कोषों को मंजूरी

मुंबई, एजेंसी First Published:10-12-2012 05:40:32 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
सेबी ने दी 12 और वैकल्पिक निवेश कोषों को मंजूरी

बाजार नियामक सेबी ने 12 फर्मों को वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) स्थापित करने की मंजूरी दी। दो माह से शुरू की गई यह एक नयी प्रकार की सामूहिक निवेश योजना है। इसको रीयल एस्टेट, निजी इक्विटी और हेज फंडों के लिए शुरू किया गया है।

अक्टूबर 10 से अब तक 12 एआईएफ सेबी के साथ पंजीकत हुए हैं जिनमें इंडिया रियल्टी फंड, डार मेंटोक्रैप फिल्म फंड, कैपालेफ इंडियन मिलेनियम स्माल एंड मीडियम एंटरप्राईजेज फंड ओर कैपेलेफ इंडियन मिलेनियम प्राइवट इक्विटी फंड शामिल हैं।

सेबी ने नौ एआईएफ को देश में कारोबार मंजूरी दी है। 31 अगस्त 2012 को सेबी के पास एआईएफ के तौर पंजीकृत किए जाने के संबंध में 20 आवेदन लंबित थे।

नियामक ने इस साल मई में अधिसूचना जारी की थी जिसके तहत एआईएफ के नाम से बाजार मध्यस्थों का एक नया वर्ग तैयार किया गया जो मूल रूप से भारत में गठित कोष हैं और इसका उद्देश्य है पूर्व नियोजित नीति के मुताबिक निवेश के लिए भारतीय और विदेशी निवेशकों से पूंजी जुटाना।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
IPL: पठान की आतिशी पारी से केकेआर ने आरसीबी को हरायाIPL: पठान की आतिशी पारी से केकेआर ने आरसीबी को हराया
युसूफ पठान के 29 गेंद में नाबाद 60 रन और आंद्रे रसेल के साथ पांचवें विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को पांच विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग में जीत की राह पर वापसी की।