Image Loading
सोमवार, 30 मई, 2016 | 10:29 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • तमिलनाडु: छात्रों की बस पर गिरा बिजली का तार, दो की मौत, कई घायल
  • दिल्ली: खराब मौसम के कारण कई उड़ानों में देरी, एयरपोर्ट पर यात्री परेशान
  • मौसम अपडेटः लखनऊ में अधिकतम तापामन 37 डिग्री, पटना में भी 37 डिग्री, रांची में 36...
  • मौसम अपडेटः दिल्ली-एनसीआर में बूंदा-बादी, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने...

गुजराल का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:01-12-2012 05:11:36 PMLast Updated:01-12-2012 05:47:21 PM
गुजराल का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल का शनिवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद थे।

प्रार्थना सभा और 21 बंदूकों की सलामी के साथ उनके पार्थिव शरीर का यमुना किनारे स्मृति स्थल में दाह संस्कार किया गया, जहां उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थी।

स्मृति स्थल देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के समाधि स्थल शांति वन और लाल बहादुर शास्त्री के समाधि स्थल विजय घाट के बीच स्थित है।

स्मृति स्थल में पूर्व प्रधानमंत्री के दो बेटों और पोते ने संयुक्त रूप से उन्हें मुखाग्नि दी। उनके एक पुत्र नरेश गुजराल अकाली दल सांसद हैं। रक्षा मंत्री एके एंटनी, गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे, वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा, विधि मंत्री अश्वनी कुमार, फारूक अब्दुल्ला, जयपाल रेड्डी, भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी और अरुण जेटली, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, इनलोद प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला, लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान, जद-से के दानिश अली, अमर सिंह और कुछ वरिष्ठ नौकरशाह अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

विभिन्न देशों के राजनयिक भी इस मौके पर मौजूद थे। राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सोनिया गांधी, एंटनी, शिंदे, बादल, आडवाणी, जितेन्द्र सिंह और अन्य लोगों ने गुजराल के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित किया।

तिरंगे में लिपटे गुजराल के पार्थिव शरीर को पांच जनपथ स्थित उनके आवास से स्मृति स्थल लाया गया। उनका पार्थिव शरीर फूलों से सजे एक वाहन से स्मृति स्थल ले जाया गया। साथ में सैन्यकर्मी और करीबी रिश्तेदार भी थे। सशस्त्र सेना के तीनों अंगों के अधिकारी गुजराल के पार्थिव शरीर को दाह संस्कार स्थल तक लेकर गये।

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
Bihar Board Result 2016
Assembely Election Result 2016
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
आईपीएल: पस्त हुए कोहली के शेर, सनराइजर्स ने जीता ताजआईपीएल: पस्त हुए कोहली के शेर, सनराइजर्स ने जीता ताज
सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण का खिताब जीत लिया है। डेविड वार्नर की कप्तानी में खेल रही इस टीम ने रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए फाइनल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को आठ रनों से हराया।