फोटो गैलरी

Hindi Newsमहाराष्ट्र के मांझी, गड्ढों के कारण पत्नी हुई घायल तो खुद बनवाई सड़क

महाराष्ट्र के मांझी, गड्ढों के कारण पत्नी हुई घायल तो खुद बनवाई सड़क

बिहार के माउंटेनमैन दशरथ मांझी के नक्शेकदम पर चलते हुए महाराष्ट्र में बीड़ के एक मजदूर ने सड़क में गड्ढे की वजह से पत्नी के माथे में गहरी चोट लगने के बाद रास्ते के गडढ़-मडढ़ वाले हिस्से को पूरी तरह...

महाराष्ट्र के मांझी, गड्ढों के कारण पत्नी हुई घायल तो खुद बनवाई सड़क
एजेंसीSat, 10 Sep 2016 11:28 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के माउंटेनमैन दशरथ मांझी के नक्शेकदम पर चलते हुए महाराष्ट्र में बीड़ के एक मजदूर ने सड़क में गड्ढे की वजह से पत्नी के माथे में गहरी चोट लगने के बाद रास्ते के गडढ़-मडढ़ वाले हिस्से को पूरी तरह दुरूस्त कर दिया।

केज तहसील के धानेगांव के निवासी मारूति सोनावाने ने अपनी मेहनत और अपना पैसा लगाकर सड़क की मरम्मत की। उसने सरकारी मशीनरी के सहयोग का इंतजार नहीं किया। 

इसी महीने के प्रारंभ में उसकी पत्नी विमल सरकारी बस से कहीं जा रही थी। सड़क में गड्ढ़े होने की वजह से उसके सिर में गहरी चोट लगी। वैसे कोई अन्य व्यक्ति होता तो वह अपनी किस्मत को कोसता और इस बात का इंतजार करता कि सरकारी मशीनरी उस सड़क की मरम्मत कराए। लेकिन मारूति ने किसी का इंतजार नहीं किया और उसने खुद गड्ढों को भरा।

यह घटना धानेगांव फाटा से धानेगांव के बीच के (डायवर्जन पर) हुयी थी जो करीब दो किलोमीटर लंबा है। मारूति उसकी मरम्मत करने में जुट गया, वह अन्य यात्रियों को दुर्घटनामुक्त कराने के लिए रात-दिन लगा रहा। 

उसने कहा, कल, यदि सरकार मुझे दूसरी सड़क की मरम्मत करने के लिए कहेगी तो मैं अपनी भैंस बेच दूंगा, जिससे मुझे 5000 रूपए मिलेंगे। मैं उस पैसे का इस्तेमाल सड़क के काम में करूंगा।

गौरतलब है कि बिहार के गया के दशरथ मांझी की पत्नी पहाड़ पर फिसलकर गिर गयी थी और मर गयी थी। उसके बाद मांझी ने 25 सालों तक कड़ी मेहनत कर पहाड़ काटा और रास्ता बना दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें