फोटो गैलरी

Hindi Newsडायबिटीज: सुबह खाली पेट चबाएं लीची के पत्ते, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

डायबिटीज: सुबह खाली पेट चबाएं लीची के पत्ते, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

डायबिटीज के इलाज में लीची व सहजन के पत्ते काफी कारगर हैं। इसे कम ही लोग जानते होंगे। मोतिहारी शहर के वरिष्ठ वैद्य दीपनारायण मिश्र का दावा है कि संयमित भोजन के साथ नियमित लीची या सहजन के दस पत्ते

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Feb 2017 08:30 PM

डायबिटीज के इलाज में लीची व सहजन के पत्ते काफी कारगर हैं। इसे कम ही लोग जानते होंगे। मोतिहारी शहर के वरिष्ठ वैद्य दीपनारायण मिश्र का दावा है कि संयमित भोजन के साथ नियमित लीची या सहजन के दस पत्ते सुबह में चबाने से अथवा गिलोय का रस आधा कप सुबह में खाली पेट पीने से मधुमेह की बीमारी पर नियंत्रण रहता है। मधुमेह की बीमारी के इलाज के लिए एलोपैथी की महंगी दवा खाने की जरूरत नहीं। उन्होंने बताया कि मधुमेह को प्रारंभिक स्तर पर पहचान लेने से यह बीमारी ठीक भी हो जाती है। वैद्य दीपनरायण मिश्र बताते हैं कि लीची का पत्ता ,सहजन व गिलोय के अलावे निम्न चीजों के सेवन से भी मधुमेह पर नियंत्रण रखा जा सकता है:-

हल्दी का पाउडर आधा चम्मच सुबह खाली पेट, मेथी का पानी सुबह खाली पेट में या पाउडर एक चम्मच तीन बार, गूल मार्क व गूमा का रस आधा चम्मच रोज सुबह में, करैला का रस दो चम्मच रोज सुबह खाली पेट में व सरीफा के दस पत्ते रोज खाली पेट चबाने से लाभ मिलता है। उन्होंने बताया कि दवा के साथ ही व्यायाम करना, रोज न्यूनतम तीन किलोमीटर टहलना, धूप में अधिक देर नहीं रहना, समय-समय पर मधुमेह की जांच कराना भी जरूरी है।

डायबिटीज: सुबह खाली पेट चबाएं लीची के पत्ते, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत1 / 2

डायबिटीज: सुबह खाली पेट चबाएं लीची के पत्ते, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

पसीना से मधुमेह पर नियंत्रण
अगर 40 वर्ष की उम्र में कोई व्यक्ति सुबह या शाम में नियमित रूप से पैदल चलने लगे तो वह मधुमेह की चपेट में नहीं आएगा। मधुमेह पीड़ित प्रतिदिन सुबह या शाम में तेज गति से पांच किलोमीटर पैदल चलें। इससे उनके शरीर से पसीना आने लगेगा। दो महीना पैदल चलने से ही फायदा नजर आने लगता है। चलने की गति इतनी तेज न हो कि आप कुछ ही दूर चलकर अत्यधिक थकान महसूस करने लगें। गति इतनी धीमी भी न हो कि आपको पसीना नहीं आए। योगा और शारीरिक परिश्रम से हम मधुमेह से बच सकते हैं।
 
बीमारी के लक्षण: 
बार-बार पेशाब का होना, शरीर का वजन कम होना, पैर का पतला होना, सिर में चक्कर का आना, थकान का होना, शरीर में दर्द का होना

मधुमेह करता है नुकसान:
लीवर, किडनी, हृदय, आंख को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावायह बीमारी लोगों को नपुंसक भी बनाता है।  

परहेज
आलू, चावल, खट्टा मीट्ठा भोजन, शीतल पेय कोका कोला, शराब, मीठे फल का जूस।

 

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

डायबिटीज: सुबह खाली पेट चबाएं लीची के पत्ते, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत2 / 2

डायबिटीज: सुबह खाली पेट चबाएं लीची के पत्ते, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत