फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय राजनीति का इस्तीफाशास्त्र

भारतीय राजनीति का इस्तीफाशास्त्र

प्रेम-पत्र और इस्तीफे में बुनियादी फर्क यह है कि प्रेम-पत्र तब आत्मविश्वास के साथ दिया जाता है, जब देने वाली पार्टी आश्वस्त हो कि इसे मंजूर कर लिया जाएगा। पर इस्तीफा तब पूरे आत्मविश्वास से दिया जाता...

भारतीय राजनीति का इस्तीफाशास्त्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 20 May 2014 09:20 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रेम-पत्र और इस्तीफे में बुनियादी फर्क यह है कि प्रेम-पत्र तब आत्मविश्वास के साथ दिया जाता है, जब देने वाली पार्टी आश्वस्त हो कि इसे मंजूर कर लिया जाएगा। पर इस्तीफा तब पूरे आत्मविश्वास से दिया जाता है, जब देने वाली पार्टी आश्वस्त हो कि इसे कतई, एकदम, हर्गिज मंजूर न किया जाएगा। इस्तीफा मंजूर न होना हो, तो इस्तीफा देने का आत्मविश्वास जोश से आता है। राहुल गांधी पूरे आत्मविश्वास से अपनी परफॉरमेंस के लिए खुद को जिम्मेदार मानते हुए इस्तीफे का ऑफर दे सकते हैं। मंजूर होने को उनका इस्तीफा उनकी ही टेबल पर आएगा। तब पार्टी हित-देश हित में खुद से अपील कर लेंगे कि नहीं आप राष्ट्र-हित में इस्तीफा नहीं दे सकते।

तमिलनाडु में करुणानिधि के बेटे स्टालिन ने लोकसभा चुनावों में अपनी खराब परफॉरमेंस की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया। इस पर पापा ने कहा कि तुम मुझे इस्तीफा दो, पर मैं तुम्हें विरासत दूंगा। पार्टी घर की दुकान है, बेटा इस्तीफा दे जाए, तो उसे दोबारा नए सिरे से दुकान थमा दो, ताकि वह फिर नए सिरे से इस्तीफा देने योग्य कर्म कर सके। इस्तीफे से पहले दुकान, इस्तीफे के बाद भी दुकान। यूपी में पापा अजित सिंह हारे, बेटे जयंत सिंह भी हारे। यहां तो लेन-देन को दुकान ही न बची, सिर्फ इस्तीफे बचे हैं, सो लेते-देते रहें। यह लोकतंत्र का दुकान मॉडल है। जहां पर इस्तीफे के मंजूर होने का जरा भी खटका हो, समझदार लोग इस्तीफा नहीं देते। आडवाणी भुनभुनाते- कुनमुनाते हैं, पर इस्तीफा नहीं देते हैं। तभी देते हैं, जब वापसी डाक लोग उनके घर वापस करने आएं। मायावती के इस्तीफे पर सोचें, तो कल्पना उभरती है- मायावती पत्रकारों से कह रही हैं कि लोकसभा चुनाव में पार्टी की खराब परफॉरमेंस के लिए उन्होंने जो इस्तीफा दिया था, वह वापस ले रही हैं।
पत्रकार उन्हें याद दिलाएं- जी, आपने तो इस्तीफा दिया ही नहीं था। मायावती कहेंगी- ओ, लगता है कि मैं इस्तीफा देना भूल गई, चलो फिर भी वापस लेती हूं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें